29 APRMONDAY2024 2:40:05 PM
Nari

कोहनी पर रगड़ें ये 5 चीजें, दूर होगा कालापन

  • Updated: 18 Feb, 2017 05:01 PM
कोहनी पर रगड़ें ये 5 चीजें, दूर होगा कालापन

कोहनी का कालापन कैसे दूर करे :  घुटनों और कोहनी के कालेपन की समस्या एक आम समस्या है। इसके चलते आपको कोई भी शार्ट स्कर्ट और स्लीवलेस पहनने में बहुत शर्म महसूस होती है। इसको आप जितना मर्जी साबुन या स्क्रब से साफ करने की कोशिश करें लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता। कोहनी की त्वचा बाकी शरीर से ज्यादा सख्त होती है इसलिए ये ज्यादा डार्क हो जाती है। आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स बताएगें जिनको इस्तेमाल करके आप इस परेशानी से जल्दी ही निजात पा लेंगे।


1. नींबू
नींबू में ब्लीचिंग के कुदरती गुण होते हैं, इसके एक-एक टुकड़े को घुटनों और कोहनी पर 15-20 मिनट तक रगड़ने से धीरे-धीरे कालापन बिल्कुल खत्म हो जाता है, बस इस बात का ध्यान रखें कि इसको लगाने के बाद कुछ देर पानी न लगाएं।


2.बेकिंग सोडा
एक चम्मच बंकिंग सोडा कोे दूध में मिक्स करके कोहनियों पर गोलाई में रगड़े। इसको हर दो दिन में एक बार करें। इस उपाय से काफी फर्क पड़ता है।


3.केसर 
केसर चेहरे में चमक ही नहीं लाता, बल्कि यह दाग धब्बों को भी दूर करता है। केसर की कुछ मात्रा में दूध और जैतून का तेल मिलाकर लगाएं। यह दाग को कम करके उसे गोरा रगं प्रदान करता है।


4. आॅलिव आॅयल और चीनी
एक चम्मच आॅलिव आॅयल और एक चम्मच चीनी को मिक्स करके दरदरा स्क्रब जैसा बना लें और फिर इसे कुछ मिनटों के लिए डेड स्किन पर रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।


5. आलू
आलू में कुदरती ब्लीचिंग के गुण होते है, इसके रस को आप काले घुटनों और कोहनियों पर लगाकर 10 मिनट के छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा।
 

Related News