Twitter
You are hereNari

किडनी से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देंगे ये Herbs

किडनी से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देंगे ये Herbs
Views:- Friday, July 14, 2017-1:54 PM

किडनी को हेल्दी रखने वाले 5 Herbs: जमाना इतना बदल गया है कि लोगों की खाने-पीने के चीजों और उनके लाइफस्टाइल में निरंतर परिवर्तन आता जा रहा है। बिजी लाइफ के चलते न तो लोगों के पास एक्सरसाइज करने का समय  और न ही अपनी डाइट का प्रोपर ध्यान। ऐसे में बीमार पड़ना आम है। आज कोई न कोई व्यक्ति किसी न किसी बड़ी समस्या से झूंझ रहा है, जिसमें किड़नी से जुड़ी कई समस्याएं आम देखने को मिलती है। किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है, जो खराब या उसमें किसी तरह के प्रॉबल्म आ जाए तो शरीर के बाकी हिस्से भी काम करना बंद कर सकते है। ऐसे में किडनी को विषेलै पदार्थों को बाहर निकाल कर उसे स्वस्थ रखना जरूरी है। ऐसा या तो अच्छी डाइट लेकर हो सकता है या कुछ हर्ब की मदद लेकर। हम आपको कुछ हर्ब्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप किडनी को साफ रख सकते है।   

 

किडनी को साफ करने के उपाय घरेलू उपाय

 

1. अमर बेल

अमर बेल पर लगा पीले रंग का फूड काफी कारगर हर्ब है। इसका इस्तेमाल करने से खून साफ होता है साथ ही लीवर और किडनी से जुड़ी सभी प्रॉबल्म दूर रहती है। 

 

2. करौंदा

करौंदे में एंटी ऑक्‍सीडेंट मौजूद होते है जो किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालने का काम करता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करें, ताकि आपकी किडनी स्वस्थ बनी रहें। 

 

3. अजमोद

अजमोद में लूटेओलिन एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।  इसके अलावा इसमें विटामिन ए और सी होते हैं जो किडनी के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर उसे स्वस्थ रखते है। 

 

4. सिंहपर्णी

सिंहपर्णी की जड़ लीवर और किडनी से विषाक्त पदार्थों बाहर निकालकर उसे शुद्ध करती है। 

 

5. मंजिष्ठा

मंजिष्‍ठा खून और  किडनी से विषाक्त पदार्थों को दूर कर उन्हें शुद्ध करता है। इसके इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती है।