26 APRFRIDAY2024 3:07:01 PM
Nari

कमर दर्द का इलाज है ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jan, 2018 04:30 PM
कमर दर्द का इलाज है ये घरेलू नुस्खे

कमर दर्द की दवा: अक्सर लोग सोचते हैं कि कमर दर्द का कारण बढ़ती उम्र है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं। कई बार गलत तरीके से उठने-बैठने, चोट,खान-पान में गड़बड़ी,गर्भावस्था या फिर और भी बहुत कारणों से कमर में दर्द हो सकता है। कमर दर्द में पीठ की मांसपेशियों में खिचाव, स्नायुओं में अकडऩ और तेज दर्द महसूस होता है। कभी-कभी यह दर्द नितंबों से पैरों तक भी पहुंच जाती है। एक जगह पर ही बैठे रहने से दिक्कत पहले से भी ज्यादा बढ़ सकती है। कोशिश करें कि हल्का-फुल्का काम करते रहें लेकिन शारीरिक गतिविधियों के बिल्कुल बंद भी न करें। कई बार सर्दी के कारण भी पीठ दर्द (Back Pain in Hindi) की समस्या होने लगती है ऐसे में खुद को ठंड से बचाकर रखें। हम आपको कमर दर्द के उपाय (Kamar Dard Ke Upay) बताएंगे जिससे आपको कमर दर्द से राहत मिलेगी।

 

कमर दर्द की समस्या किन लोगों को होती हैं अधिक 

ज्यादा तर 45- 50 साल की उम्र के लोगों, शरीरिक कमजोरी,शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोगों में यह परेशानी होती है। अगर छोटी उम्र या फिर शरीर की किसी अंदरूनी समस्या के कारण अक्सर दर्द बना रहता है तो डॉक्टर के साथ संपर्क करके इसके कारण को जरूर जांचे। डॉक्टर से संपर्क के बाद कमर दर्द का इलाज (Kamar Dard Ka Ilaj) घरेलु नुस्खों के साथ भी कर सकते है। 

 

कमर दर्द का कारण (Back Pain Reasons)

कमर मांसपेशियों,डिस्क,नसों और हड्डियों की जटिल संरचना है। इन घटकों में से किसी के साथ होने वाली समस्या से पीठ में दर्द होने लगता है। कई बार कमर के नीचे का दर्द (Lower Back Pain) के कारण पता लगाना मुश्किल हो जाता है। सामान्य से लेकर इसके गंभीर कारण भी हो सकते हैं। 

1. रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर
2. गुर्दें में सक्रमण
3. भारी सामान उठाना
4. जरूरत से ज्यादा काम करना
5. बढ़ता वजन 
6. ऊंची एड़ी के सैंडल पहनना
7. अचानक से झटके के साथ झुकना, आदि। 


PunjabKesari,Kamar Dard Ka Ilaj, Kamar Dard Ke Upay, Home Remedies for Back Pain, कमर दर्द का इलाज, कमर दर्द की दवा, कमर दर्द का घरेलू इलाज

तेज कमर दर्द क्यों रहता है प्रेगनेंसी के बाद 

बच्चे को जन्म देने के बाद अक्सर महिलाएं कमर दर्द होने की शिकायत करती हैं। गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय का आकार बड़ा हो जाता है। इस कारण मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है, जिससे डिलीवरी के बाद यह खिंचाव ढीलेपन में बदल जाता है। जो कमर दर्द का कारण बनता है। इसके अलावा हार्मोंन में आया बदलाव और कमजोरी भी इसकी वजह हो सकती है। महिलाओं के कमर दर्द का इलाज देसी नुस्खे अपनाकर कर सकते है। 

 

कमर दर्द का इलाज (Back Pain Treatment in Hindi)

1. शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरी करने के लिए डेयरी प्रॉडक्ट और कैल्शियम से भरपूर आहार खाएं। रोजाना 2 गिलास दूध जरूर पीएं। इसके अलावा हड्डियों की कमजोरी कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण हैं हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए रोज सुबह की धुप में 25 से 30 मिनट तक बैठे।  

PunjabKesari,Kamar Dard Ka Ilaj, Kamar Dard Ke Upay, Home Remedies for Back Pain, कमर दर्द का इलाज, कमर दर्द की दवा, कमर दर्द का घरेलू इलाज

2. कमर दर्द के लिए घरेलू नुस्खे में लहसुन को शामिल किया गया है। लहसुन के एंटीसैप्टिक गुण दर्द को कम करने में बेहद लाभकारी है। एक जार में 400 ग्राम लहसुन को बारीक काटकर इसमें 1 लीटर कच्चे सूरजमुखी का तेल डालकर बर्तन को अच्छे से बंद कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि इस जार पर धूप न पड़े और लगातार 15 दिनों तक इसे हिलाते रहें। इसके बाद छान कर इस तेल को निकाल लें और लगातार 60 दिनों तक इस तेल की रोजाना सुबह शाम मालिश करने से कमर दर्द ठीक हो जाता हैं। 

3. कमर में लगातार अकडऩ बनी रहती है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक डाल कर नहाएं। इससे बहुत आराम मिलेगा। 
 

4. तवे पर अजवाइन को हल्का-सा भून लें फिर इसे चबाकर खाएं। इससे भी कमर दर्द धीरे-धीरे ठीक हो जाता है। 
 

5. सर्दी के कारण कमर का दर्द सता रहा है तो एक सूखी अंजीर,एक सूखी खुबानी और पांच सूखे आलूबुखारे रात को सोने से पहले चबाकर खाएं। इस उपाय से कमर का दर्द कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा। 
PunjabKesari,Kamar Dard Ka Ilaj, Kamar Dard Ke Upay, Home Remedies for Back Pain, कमर दर्द का इलाज, कमर दर्द की दवा, कमर दर्द का घरेलू इलाज

6. कमर दर्द में आराम पाने के लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर की एक ग्राम मात्रा मिलाकर सुबह शाम दिन में दो बार खाएं। इससे काफी आराम मिलेगा। 
 

7. गर्म पानी की सिकाई करने से भी दर्द से जल्द राहत मिलती है।
 

अगर आपको लगातार कमर दर्द की शिकायत रहती हैं तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। यह किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। एक बार डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं।  

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News