26 APRFRIDAY2024 5:50:48 PM
Nari

थकान मिटाने के लिए जन्नत से कम नहीं भारत की ये 5 खूबसूरत जगहें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Aug, 2018 12:07 PM
थकान मिटाने के लिए जन्नत से कम नहीं भारत की ये 5 खूबसूरत जगहें

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई टेंशन और तनाव से घिरा है। अपनी सभी टेंशनों से दूर रिलैक्स करने के लोग किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां वह कुछ पल शांति से बिता सकें। ऐसे में आपको चिंता करने की जरूर नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप अपनी बिजी लाइफ के बीच मानसिक और आत्मिक शांति का अनोखा अनुभव ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जो तन और मन की थकान मिटाने के लिए किसी जन्‍नत से कम नहीं है।
 

1. केरल
अद्भुत प्राकृतिक सुदंरता और चोरों तरफ फैली हरियाली से भरपूर केरल तन और मन की थकान मिटाने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ आप यहां आयुर्वेदिक थेरेपी का आनंद भी ले सकते हैं। अगर आप भी तन और मन को दुरूस्‍त रखना चाहते हैं तो एक बार केरल जरूर जाएं।

PunjabKesari

2. पुणे
अपनी थकान से छुटकारा पाने के लिए आप पुणे के ओशो इंटरनेशनल मेडिटेशन रिजॉर्ट में भी जा सकते हैं। इस शहर को घूमने के साथ आप यहां मानसिक शांति का अनुभव भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

3. वाराणसी
धार्मिक, एडवेंचर्स और प्राकृतिक सुदंरता से भरपूर वाराणसी भी तन और मन की थकान मिटाने के लिए बिल्कुल सही है। सनराइस का खूबसूरत नजारा देखने के साथ ही आप यहां अस्सी, दशाश्वमेध, मणिकर्णिका, आदिकेशव, पंचगंगा भी जा सकते हैं, जिन्हें पंचतीर्थ भी कहा जाता है।

PunjabKesari

4. हरिद्वार
हिमालय की छोटी पर्वत श्रृंखला में बसे इस प्राचीन शहर को भगवान के यहां जाने का रास्ता कहा जाता है। जहां कई पर्यटक आते हैं और पवित्र गंगा नदी के जल में स्नान करते हैं। यह नगरी अपनी आध्यात्मिक और धार्मिक क्रियाओं के लिए जानी जाती है। यहां आपको बहुत सारे मंदिर और आश्रम दिख जाएंगे, जहां कुछ देर बैठकर आप तन और मन की सारी थकान मिटा सकते हैं।

PunjabKesari

5. ऋषिकेश
भारत के इस शहर में आप अपनी थकान मिटाने के साथ-साथ एडवेंचर का भी भरपूर मजा ले सकते हैं। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर इस शहर को सबसे बड़ा आध्यात्मिक केंद्र भी माना जाता है। जहां शानदार प्राकृतिक सुंदरता हो वहां भला किसे अच्छा नहीं लगेगा। अगर आप भी शांति और एडवेंचर के साथ अपनी छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो एक बार ऋषिकेश जरूर जाएं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News