02 MAYTHURSDAY2024 3:08:09 AM
Nari

सावधान! Periods के दौरान गलती से भी न करें ये 5 काम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Jan, 2024 05:24 PM
सावधान! Periods के दौरान गलती से भी न करें ये 5 काम

महीने के वो 5 दिन महिलाओं के लिए बहुत नाजुक होते हैं। क्रैम्प्स से लेकर कमर दर्द, उल्टियां, बदन दर्द और मूड स्विंग्स जैसी चीजें झेलनी पड़ती हैं। इस दौरान महिला के शरीर में कई सारे हॉर्मोनल बदलाव भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में खान- पान के साथ- साथ बहुत सी दूसरी बातें का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए हम आपको बताते हैं इनके बारे में...

असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाना

ये गलती भूलकर भी न करें। कई लोगों को लगता है कि पीरियड्स के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती है। लेकिन ये सच नहीं है, इस दौरान भी गर्भवती होने की संभावना होती है। साथ में संक्रमण से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए।

खाना स्किप करना हो सकता है खतरनाक

पीरियड्स क दौरान बहुत जरूरी है कि भरपूर मात्रा में पेट भरकर खाना खाया जाए। इस दौरान शरीर काफी कमजोर होता है, ऐसे में खाना छोड़ना भारी पड़ सकता है। कोशिश करें कि आप जो भी आहार लें, वो पौष्टिक हो।

PunjabKesari

शारीरिक श्रम से बचें

अगर पीरियड्स के दौरान आपको तेज दर्द हो रहा है या फिर पीठ में अकड़ आ रही है तो आपके लिए सबसे बेहतर ये ही होगा कि शारीरिक श्रम करने से बचें। वरना आपके शरीर का ये दर्द और ज्यादा बढ़ सकता है।

पेड को लेकर न करें लापरवाही

पीरियड्स के दौरान जरूरी है कि हाइजीन मेंटेन करें और लगभग हर 3 घंटे में सैनेटरी पैड बदलें। इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी, साथ ही दुर्गंध की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

टाइट कपड़े न पहनें

पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा टाइट कपड़े आपको uncomfortable बना देंगे। इससे हो सकता है बदन में दर्द बढ़ जाए और चिड़चिड़ापन भी महसूस होगा।

PunjabKesari

बस इन सारी बातों का ध्यान रखकर आपकी पीरियड्स के वो 5 दिन बहुत ही आराम से बीतेंगे।

Related News