27 APRSATURDAY2024 1:18:22 PM
Nari

Pregnancy में इमली खाने से हो सकता है Miscarriage!इन फ्रूट्स से भी बनाएं दूरी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Jan, 2024 03:18 PM
Pregnancy में इमली खाने से हो सकता है Miscarriage!इन फ्रूट्स से भी बनाएं दूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी रहेगी तो पेट में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंचता है। हेल्दी रहने के लिए फ्रूट्स का सेवन भी जरूरी होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे फल भी हैं जिनका सेवन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हानिकारक होता है। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में...

प्रेग्नेंसी में न खाएं ये फल

इमली

कई सारी महिलाओं को प्रेग्नेंसी में खट्टा खाने का मन करता है तो वो इमली को चटकारे लेकर खाती हैं। हालांकि इमली में मौजूद प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन के उत्पादन को कम करने का काम करते हैं। इसकी वजह से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही के दौरान बहुत ज्यादा इमली खाना नुकसानदायक माना जाता है।

अनानास

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अनानास भी हानिकारक है। इसमें मौजूद ब्रोमेलैन प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक माना जाता है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से भ्रूण को काफी हद तक नुकसान हो सकता है। प्रेग्नेंसी के अनानास खाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह ले लें।

PunjabKesari

अंगूर

अंगूर को वैसे तो हेल्दी फ्रूट्स में गिना जाता है, लेकिन प्रेग्नेंसी में ये सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसमें मौजूद रेसवेराट्रोल नामक तत्व होता है जिससे प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जोखिम पैदा हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। 

PunjabKesari

ये खबर भी पढ़ें : Anushka Sharma की तरह दूसरी प्रेग्नेंसी भी होगी हैप्पी जब इन बातों पर करेंगी गौर

केला

जिन्हें महिलाओं को डायबिटीज की समस्या है या एलर्जी है और वो प्रेग्नेंट हैं तो केला न खाएं। इससे ब्लड शुगर भी बढ़ सकता है।

कच्चा पपीता

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को पपीता खाने से बचना चाहिए। विशेष रूप से कच्चा पपीता प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसमें मौजूद लेटेक्स भ्रूण के लिए नुकसानदायक माना जाता है। एक्सपर्ट हमेशा प्रेग्रेंट महिलाओं को पपीता खाने से बचने की सलाह देते हैं। 

PunjabKesari

Related News