21 JUNFRIDAY2024 2:03:57 AM
Nari

डिलीवरी के बाद हर महिला को पड़ती है इन 5 चीजों की जरूरत, पहले ही रख लें घर में

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 May, 2024 11:27 AM
डिलीवरी के बाद हर महिला को पड़ती है इन 5 चीजों की जरूरत, पहले ही रख लें घर में

प्रेग्नेंसी के दौरान और उसके बाद भी हर महिला को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनका शरीर बहुत ही नाजुक होता है। डिलीवरी के बाद शरीर को रिपेयर होने में बहुत समय लगता है। वहीं कई माएं तो बच्चे का ख्याल रखने में इतनी ज्यादा व्यवस्था होती हैं कि खुद के स्वास्थ्य को बिल्कुल नजरअंदाज करती हैं। ऐसा करने से परेशानी बढ़ सकती हैं, इसलिए जरूरी है कि डिलीवरी से पहले ही कुछ चीजें को अपने पास रख लें क्योंकि इसकी जरूरत पड़ती ही है। इसलिए तैयारी करके रखें, आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

नर्सिंग पैड्स

डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट से दूध आना नेचुरल है। अब आप अपने शिशु को ब्रेस्टफीड कराती हैं तो उसके बाद भी आपने ब्रेस्ट से दूध निकलता है। कभी- कभी अचानक से दूध का फ्लो इतना ज्यादा तेज हो जाता है कि आपके कपड़े के बाहर तक आ जाता है। ऐसे में आपको नर्सिंग पैड की जरूरत होती है। इन्हें लगाने से दूध नर्सिंग पैड में सूख जाता है।

PunjabKesari

कोल्ड पैक

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को बावसीर, एपीसीओटॉमी और प्राइवेट पार्ट में जलन और सूजन जैसी दिक्कतें होती है। ऐसे में अगर आप वहां पर कोल्ड पैक रखेंगे तो जल्द आराम मिलेगा। हालांकि आप इनका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह ले लें।

नर्सिंग क्रीम

इसकी मदद से निप्पल की सूजन, दर्द और रैशेज से आसानी से निपटा जा सकता है, क्योंकि इस समय पेडीक्योर के लिए जाना तो संभव नहीं होता है, तो ऐसे में इस क्रीम को आप क्रैक्ड वाली जगह पर लगाएं।

मैटरनिटी पैड

महिलाओं को डिलीवरी के बाद हैवी ब्लीडिंग होती है तो नॉर्मल सैनिटरी पैड से बात नहीं बनेगी। डिलीवरी के बाद ब्लड का फ्लो इतना ज्यादा तेज हो जाता है कि आपको मैटरनिटी पैड की ही जरूरत पड़ेगी। इसलिए इन्हें पहले से ही अपने पास रखें और जब घर पर से अस्पताल जाएं तो उस दौरान भी बैग में कुछ पैड रख लें।

PunjabKesari

नर्सिंग तकिया

एक नर्सिंग तकिया सिर्फ शिशु को ब्रेस्टफीड कराने के लिए नहीं होता बल्कि इससे आपकी पीठ और बैक भी सीधी रहती है। इससे शिशु भी पोजीशन में रहकर कम्फरटेबल होकर दूध पीता है और मां को भी आराम मिलता है।

PunjabKesari

Related News