28 OCTWEDNESDAY2020 8:39:12 PM
Nari

Beauty Tip: सर्दियों में की गई ब्लीच पहुंचा सकती है स्किन को नुकसान!

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Jan, 2020 04:07 PM
Beauty Tip: सर्दियों में की गई ब्लीच पहुंचा सकती है स्किन को नुकसान!

कुछ महिलाओं की शिकायत होती है कि सर्दियां आते ही उनकी त्वचा रुखी और बेजान लगने लगती है। कई बार तो त्वचा का पूरा ध्यान रखने के बावजूद महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इन दिनों कुछ ऐसी ही परेशानियों से गुजर रही हैं तो जरा अपनी स्किन केयर रुटीन पर नजर डालें। ब्लीच करना हर महिला को पसंद होता है। ब्लीच जहां चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों को छुपाती है, वहीं इसे करने से फेस पर एक अलग निखार दिखाई देता है। मगर कहीं न कहीं सर्दियों में इसका इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, आइए जानते हैं कैसे...

क्यों न करें ब्लीच?

यह बात तो आप सब जानते हैं कि ब्लीच करते वक्त इस्तेमाल होने वाले पाउडर में रसायन मौजूद होते हैं। यह रसायन आपकी त्वचा को ड्राई करने का काम करते हैं। सर्दियों में आपकी त्वचा वैसे भी काफी ड्राई और बेजान होती है। ऊपर से यदि आप लगातार ब्लीच करेंगे तो ड्राइनेस की परेशानी और बढ़ जाएगी। सर्दियों में रंग काला होने की एक वजह ब्लीच भी है। ऐसे में कोशिश करें किसी फंक्शन या खास मौके पर ही सर्दियों में ब्लीच करें। रुटीन में यदि आप ब्लीच करेंगी तो त्वचा पर मौजूद दाग और भी गहरे हो जाएंगे।

Related image,nari

ब्लीच के अलावा और भी ऐसी बहुत चीजें हैं, जिनके कारण आपकी त्वचा ड्राई होती है, जैसे कि हीटर...

हीटर के नुकसान

धूप न निकलने पर लोग हीटर की गर्मी में बैठना पसंद करते हैं। मगर 1 घंटे से ज्यादा हीटर के पास बैठने से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है। हीटर में मौजूद हानिकारक किरणें त्वचा की सॉफ्टनेस को कम करने का काम करती है।

गर्म पानी से स्नान

गर्म पानी से स्नान करना भी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। कोशिश करें गुनगुने या फिर ताजे पानी से ही स्नान करें। नहाने के बाद बॉडी पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। इससे आपकी त्वचा हर वक्त सॉफ्ट, शाइन और ग्लोइंग दिखेगी।

Image result for washing face,nari

तो ये थे सर्दियों में त्वचा को ड्राई होने से बचाने के कुछ खास टिप्स। इन्हें अपनाकर आप सर्दियों का भरपूर आनंद ले सकते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News