14 SEPSATURDAY2024 6:40:09 PM
Nari

सेलेब्स पर ही क्यों मंडरा रहा कैंसर का खतरा,  कहीं फिट और यंग दिखने का प्रेशर तो नहीं इसकी वजह?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Aug, 2024 12:35 PM
सेलेब्स पर ही क्यों मंडरा रहा कैंसर का खतरा,  कहीं फिट और यंग दिखने का प्रेशर तो नहीं इसकी वजह?

नारी डेस्क: जब भी फिटनेस की बात आती है तो हम सेलेब्स को फॉलो करने की सोचते हैं क्योंकि वह खुद को अच्छे से मेंटेन जो रखते हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से यंग और फिट सेलिब्रिटीज कैंसर का ज्यादा शिकार हो रहे हैं जो एक चिंता का विषय है। कैंसर किसी भी उम्र और शारीरिक स्थिति में हो सकता है, लेकिन हाल के वर्षों में हमने कई यंग और फिट सेलिब्रिटीज को इस बीमारी से जूझते देखा है। चलिए जानते हैं इसके क्या है मुख्य कारण।

PunjabKesari
जेनेटिक फैक्टर्स 

यदि परिवार में किसी को कैंसर हो चुका है, तो अन्य सदस्यों को भी इसका खतरा बढ़ सकता है। सेलिब्रिटीज भी इस जोखिम से अछूते नहीं हैं। कुछ लोगों में जन्म से ही कुछ खास जीन में म्युटेशन हो सकते हैं, जो उनके कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं।


लाइफस्टाइल फैक्टर्स 

अस्वस्थ आहार, प्रोसेस्ड और जंक फूड का अधिक सेवन, और पोषक तत्वों की कमी कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। लगातार तनाव और मानसिक तनाव, जोकि सेलिब्रिटी लाइफस्टाइल का हिस्सा हो सकता है, कैंसर के विकास में योगदान कर सकता है। अधिक शराब और धूम्रपान का सेवन भी कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है।

PunjabKesari

एन्वायरनमेंटल फैक्टर्स (पर्यावरणीय कारण)

 एयर, वाटर, और फूड में मौजूद प्रदूषण और हानिकारक केमिकल्स के संपर्क में आने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। सेलिब्रिटीज भी अपने कार्य और सामाजिक जीवन के दौरान इन तत्वों के संपर्क में आ सकते हैं। मोबाइल फोन्स, माइक्रोवेव्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से निकलने वाली रेडिएशन का लगातार संपर्क भी कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है।

प्रोफेशनल हैज़र्ड्स

लंबे समय तक काम करना, अनियमित नींद, और बार-बार ट्रैवल करना शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है।  कई बार सेलिब्रिटीज अपनी व्यस्तता के चलते हेल्थ चेकअप्स को नजरअंदाज कर देते हैं। इससे बीमारी का पता लगाने में देरी हो सकती है, और यह गंभीर स्थिति में पहुंच सकती है।

PunjabKesari

सोशल और फिजिकल प्रेसर
 
 सेलिब्रिटीज पर हमेशा फिट और यंग दिखने का दबाव रहता है, जिससे वो कई बार अनहेल्दी डाइट और स्ट्रेनियस वर्कआउट को फॉलो करते हैं। इससे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यंग और फिट सेलिब्रिटीज के कैंसर का शिकार होने के पीछे कई जटिल कारण हो सकते हैं। यह ज़रूरी है कि वे अपनी जीवनशैली को संतुलित रखें, नियमित हेल्थ चेकअप्स करवाएं, और तनाव से बचने के लिए मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। साथ ही, कैंसर से बचाव के लिए स्वस्थ आहार और स्वच्छ वातावरण का ध्यान रखना आवश्यक है।

Related News