19 APRFRIDAY2024 11:41:27 PM
Nari

WHO Verified: कोरोना से बचने के लिए बेस्ट डाइट

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 17 Mar, 2020 12:29 PM
WHO Verified: कोरोना से बचने के लिए बेस्ट डाइट

कोरोना वायरस से बचने के न जाने कितने सावधानियां बताई जा रही है। मगर हैल्थ की सबसे बड़ी संस्था WHO ने कोरोना से बचने का एकमात्र इलाज बताया है और वो है साफ-सुथरा रहना और अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करना की कोरोना तो क्या आपको कोई भी वायरस छू न सके। तो आइए आपको बताते है अपने आपको और अपने घरवालों को इस बीमारी से दूर रखने के उपाय। 

PunjabKesari

सबसे पहली बात कोरोना एक वायरस है न कि एक बैक्टीरिया। अगर आप इससे बचने के लिए एंटीबायोटिक्स ले रहे है तो शायद आपकी बॉडी को हार्म पहुंच सकता है। यही-नहीं अगर आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग है तो आप एंटीबायोटिक्स लेकर इसे भी कमजोर बना रहे है। आइए आपको आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के कुछ टिप्स बताते है।  

ऐसे होगा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग

-विटामिन -सी की मात्रा बढ़ाए 
बात यह है कि यह वायरस उच्च मात्रा के विटामिन -सी वाले वातावरण में नहीं रह सकते है। एक दिन में 2000 से 3000 मिलीग्राम लें। अगर किसी को पेट में दर्द होता है, तो इसकी खुराक कम करें। गोभी, अजमोद, प्याज, नींबू, संतरे जरूर खाए। 

-जिंक लेना भी है जरुरी 
12 साल का बच्चा कम से कम 8mg जिंक लेना जरुरी है वहीं एक एडल्ट 15mg जिंक जरूर ग्रहण करें। अदरक, कद्दू के बीज, मांस, दाल में जिंक पाया जाता है। 

PunjabKesari

-धुप में बाहर निकलें 
विटामिन डी3 - (2 से 4000 आईयू) लें और धूप में बाहर निकलें। 

-प्रोबायोटिक्स, मुनक्का हनी जैसे चीजें जरूर खाएं। 

-Essential oils घर में जलाने से वायरस अगर हो तो भी मर जाएंगे। लेकिन यह Essential oils जलाने का एक मकसद है और वो है कि आपके नाक तक कोई वायरस न आए। 

PunjabKesari

कौन-से ऑयल है Essential oils?
-टी-ट्री, लैवेंडर, लौंग बड, नींबू, रेवेंसरा और नीलगिरी ग्लोब्युलस,जैतून, सूरजमुखी, बादाम तेल जैसे तेलों को घर में जला भी सकते है। या आप उनका स्प्रे घर में छिड़के ताकि किसी भी तरह का वायरस आपकी नाक तक न आए। 
-आप इन तेलों का मिश्रण बनाकर अपने पैरों के तलवे और पीठ की रीढ़ हड्डी भी अच्छे से मालिश कर सकते है। 
-सर के पीछे इन तेलों का मिश्रण से मालिश करना भी जरुरी है। 
-आप और तेलों का सेवन अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते है। 
आखिर में हम आपसे यही कहना चाहेंगे की आप कोरोना से बचने के लिए हर वो सावधानियां बरते जोकि बेहद जरुरी है। 


 

Related News