03 MAYFRIDAY2024 5:01:48 AM
Nari

ब्यूटी विद ब्रेन हैं Taskeen Khan! 2 बार सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने के बाद किया UPSC क्रेक

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Dec, 2023 04:55 PM
ब्यूटी विद ब्रेन हैं Taskeen Khan! 2 बार सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने के बाद किया UPSC क्रेक

'ब्यूटी विद ब्रेन' वाली कहावत तो सुनी ही होगी। तस्कीन खान उसके एक बेहतरीन उदाहरण हैं। कभी तस्कीन से मिस इंडिया बनने का सपना देखा था और उन्होंने 2 ब्यूटी contestant में जीत भी हासिल की । इसके बाद उन्होंने कुछ नया करने की सोची और यूपीएससी की तैयारी शुरु कर दी। उन्होंने इस परीक्षा को पास भी कर लिया और उच्च पद पर अधिकारी हैं। आइए आपको बताते हैं तस्कीन के बारे में....

PunjabKesari

कौन है तस्कीन खान? 

देहरादून की तस्कीन खान पढ़ाई में तेज नहीं थी। उन्हें गणित से बहुत डर लगता था। हालांकि 10 और 12 की बोर्ड में उन्हें साइंस स्ट्रीम में 90 फीसदी से ज्यादा अंक मिले थे। पेश से मॉडल और एक्ट्रेस तस्कीन एक बास्केटबॉल चैंपियन और नेशनल लेवल पर डिबेटर भी रह चुकी हैं। तस्कीन ने स्कूल के बाद नीट में दाखिले के लिए क्वालीफाई भी किया, लेकिन पेरेंट्स को पास इतने पैसे नहीं थे कि वो इंस्टीट्यूट की फीस दे सकें, इसके चलते वो प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिल नहीं ले पाई।  तस्कीन को मिस उत्तराखंड रह चुकी है। साल 2022 में उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा क्रैक की है। 

PunjabKesari

चौथे अटेंप्ट में क्रेक किया यूपीएससी

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए तस्कीन मुंबई आ गईं और जामिया की मुफ्त प्रवेश परीक्षा के जरिए कोचिंग की। बाद में साल 2020 में दिल्ली चली गईं। घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के बाद भी उन्होंने अधिकारी बनने का फैसला लिया । बता दें उन्होंने 3 बार परीक्षा में असफल होने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी। आखिरकार 2020 में अपने चौथे अटेंप्ट में सफल हुईं। वहीं चौथे अटेंप्ट में वो पास हुईं। पूरे भारत में उन्हें 736 रैंक हासिल हुआ और वो एक आईएएस अधिकारी बन गईं।

PunjabKesari

Related News