09 FEBTHURSDAY2023 7:34:37 AM
Nari

नीता अंबानी और उनकी बहूओं को लहंगा साड़ी पहनाने का लेती हैं लाखों, जानिए कौन है Dolly Jain?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jan, 2023 12:14 AM
नीता अंबानी और उनकी बहूओं को लहंगा साड़ी पहनाने का लेती हैं लाखों, जानिए कौन है Dolly Jain?

मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी की तैयारियां जोरो-शोरों पर है। हाल ही में उनकी इंगेजमेंट सेरेमनी रखी गई जिसमें अंबानी लेडीज से लेकर बॉलीवुड की हर दीवा एक दम हटके अंदाज में दिखीं। ज्यादातर दीवाज लहंगे साड़ी में ही नजर आई लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन अंबानीज गर्ल्स से लेकर बॉलीवुड दीवाज तक इन दीवाज को स्टाइलिश लहंगे औऱ साड़ी पहनने का जिम्मा किस पर है और इन्हें साड़ी लहंगा पहना कर ही लाखों रूपए कौन कमा रही हैं? तो चलिए आज उन्हीं के बारे में बताते हैं जो सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि कई और बड़ी हस्तियों को साड़ी लहंगा पहना चुकी हैं।

बॉलीवुड की ड्रैपर क्वीन है डॉली जैन 

पूरे बॉलीवुड को लहंगा और साड़ी ढंग से पहनाने का काम करती हैं डॉली जैन जिन्हें  बॉलीवुड की ड्रैपर क्वीन भी कहा जाता है। अंबानी फैमली से लेकर बड़ी-बड़ी बॉलीवुड हस्तियां उनकी कस्टमर्स हैं। हाल ही में जो अंबानी फंक्शन हुआ है उसमें श्लोका से लेकर नीता अंबानी सबका लहंगा साड़ी डॉली जैन ने ही सैट किया है और लाखों की फीस चार्ज की है। कैटरीना ने भी शादी के लिए लहंगा पहनाने की जिम्मेदारी डॉली को ही दी थी। बता दें कि नीता अंबानी से लेकर दीपिका पादुकोण तक को साड़ी पहना चुकीं डॉली जैन लाखों रुपए फीस के रूप चार्ज करती हैं।

325 तरीके से पहना सकती है साड़ी

डॉली जैन का साड़ी पहनाने का अलग अंदाज और खासियत ही उन्हें फिल्म इंडस्ट्री और उद्योगपतियों के बीच फेमस बनाए हुए हैं। डॉली को करीब 325 अलग-अलग तरह से साड़ी पहनाना आता है। शायद आपको पता ना हो कि उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है।  दुनिया में सबसे फास्ट साड़ी पहनने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी उनका नाम दर्ज है। पहली बार में उन्होंने 80 तरह से साड़ी बांधकर रिकॉर्ड बनाया था, इसके बाद डॉली ने सिर्फ 18.5 सेकंड में ही साड़ी पहनकर अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया था। देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी तो डॉली जैन की रेगुलर कस्टमर हैं। ईशा अंबानी, श्लौका अंबानी, अनिल अंबानी की पत्नी टीना अंबानी को साड़ी और लहंगा पहनाने वाली भी डॉली ही हैं। बॉलीवुड में डॉली जैन के कस्टमर्स की बात करें तो लिस्ट बहुत लंबी है। सलमान खान की बहन अर्पिता को भी डॉली साड़ी पहना चुकी हैं।

आखिर कितनी है डॉली जैन की फीस?

चलिए अब बात करते हैं डॉली जैन की फीस की, तो बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डॉली जैन की स्टार्टिंग फीस 35 हजार रुपए से शुरू होती है और हाई प्रोफाइल वेडिंग व इवेंट्स में उनकी फीस लाखों रुपए तक पहुंच जाती है। लेकिन साड़ी पहनाने का यह सफर कब और कैसे शुरू हुआ बहुत कम लोग जानते हैं। इस बारे में डॉली से पूछा गया था कि बॉलीवुड तक का सफर उन्होंने कैसे तय किया?  इस सवाल के जवाब में उन्होंने इसका पूरा श्रेय जाने-माने फैशन डिजाइनर अबू जानी संदीप खोलसा को दिया । दरअसल एक मैरिज फंक्शन में उन्होंने हिस्सा लिया जहां उन्होंने डिजाइनर संदीप खोसला के डिजाइन किए ब्राइड्स दुपट्टों को स्टाइल करने का काम डॉली ने किया। डिजाइनर संदीप को  डॉली का काम पसंद आया बस फिर वह डॉली को अपने साथ कई शोज में ले जाया करते। जबकि एक समय ऐसा था जब डॉली को खुद साड़ी पहनना नहीं आता था। बेंगलुरु में पली बढ़ी डॉली शुरू से ही जीन्स टॉप पहनती थीं लेकिन उनकी शादी एक ऐसे परिवार में हुई जहां औरतें ज्यादातर साड़ी ही पहनती थी और डॉली को जब पता चला कि शादी के बाद उन्हें ससुराल में सिर्फ साड़ी ही पहनना पड़ेगा, तब उन्होंने साड़ी बांधने की प्रोफेशनल ट्रेनिंग ली। उसके बाद उन्होंने इसे अपना प्रोफेशन ही बना लिया। आज देश की कई बड़ी हस्तियां डॉली जैन की क्लाइंट है जिन्हें वह साड़ियां पहनाती हैं। इसमें दीपिका पादुकोण, सोनम कपूर सहित कई अभिनेत्रियों और नीता अंबानी का भी नाम शामिल है।

स्वर्गीय एक्ट्रेस श्रीदेवी ने दी थी प्ररेणा

उनका कहना है कि वह किसी भी सेलिब्रिटी की शादी में उन्हें सेलिब्रिटी नहीं बल्कि एक दुल्हन के तौर पर देखती हैं लेकिन इस काम में आगे बढ़ने की असल प्ररेणा उन्हें स्वर्गीय एक्ट्रेस श्रीदेवी ने दी थी। दरअसल एक इवेंट में डॉली श्रीदेवी को साड़ी पहना रही थी जिसके बाद श्रीदेवी ने उन्हें सुझाव दिया कि डॉली को इसे अपने करियर के रूप में चुनना चाहिए। श्रीदेवी ने डॉली की तारीफ में कहा था कि उनकी उंगलियों में जादू है। श्रीदेवी ने ही उन्हें सुझाव दिया था कि उन्हें इस काम को एक बिजनेस में बदलना चाहिए। इसके बाद डॉली जैन ने एक नए सफर की शुरुआत की। आज उन्हें इस काम को करते हुए लगभग 15 साल हो गए हैं। आज भी उनका कहना है कि वह प्रतिदिन कुछ नया सीखने की कोशिश करती हैं। उनके अनुसार वह हर दिन सुबह एक पुतले पर साड़ी लपेट कर अभ्यास करती है।

वह कहती हैं कि इस काम को वो लड़कियां भी अपना पेशा बना सकती हैं जो कम पढ़ी लिखी हैं क्योंकि अगर आप 10वीं भी पास हैं तो बहुत है इसके लिए ज्यादा पढ़े-लिखे होने की जरूरत नहीं है। तो देखा आपने डॉली के साड़ी पहनाने के हुनर ने ही उन्हें कहा से कहा पहुंचा दिया।

Related News