25 JUNTUESDAY2024 7:10:04 AM
Nari

जब Shatrughan भी हो गए थे Reena Roy के प्यार में दीवाने, पर शादी के लिए चुनी Poonam Chandiramani

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Jun, 2024 02:07 PM
जब Shatrughan भी हो गए थे Reena Roy के प्यार में दीवाने, पर शादी के लिए चुनी Poonam Chandiramani

नारी डेस्क: सोनाक्षी सिन्हा, इस समय अपनी शादी के लिए काफी सुर्खियों में हैं। वह बॉलीवुड स्टार जहीर इकबाल से शादी कर रही हैं। दोनों का धर्म अलग है इस वजह से भी कपल काफी लाइमलाइट में हैं । वहीं पिता शत्रुघ्न सिन्हा ने इस बारे में  कहा था कि आजकल बच्चे  मां-बाप की सुनते कहा है, बल्कि वह अपने फैसले मां- बाप को सुनाते हैं हालांकि एक समय शत्रुघन भी रीना रॉय के प्यार में इतने दीवाने थे कि पूरी इंडस्ट्री में उनके चर्चे होते थे और जब शादी की बात आई तो उन्होंने पूनम को चुना। रीना रॉय जिनका असली नाम सायरा अली था लेकिन मां ने उन्हें रूपा राय का नाम दिया और फिर रूपा को इंडस्ट्री ने रीना रॉय बना दिया।

बॉलीवुड की पहली नागिन थी रीना रॉय 

रीना के साथ लंबे रिलेशन रखने के बाद जब शादी की बात आई तो शत्रुघन ने पूनम सिन्हा से शादी कर ली। चलिए आपको रीना रॉय के बारे में ही बताते हैं जिन्हें इंडस्ट्री जरूरत गर्ल के नाम से भी जानती थी। उन्होंने इंडस्ट्री में आकर खूब पैसा और शोहरत कमाई लेकिन दुखों ने सारी जिंदगी उनका पीछा नहीं छोड़ा। बॉलीवुड में सनसनी एक्ट्रेस बनकर आई थी रीना रॉय जिन्होंने अपने काम, अपने ग्लैमर से इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। उन्हें बॉलीवुड की पहली नागिन कहे तो वो भी गलत नहीं होगा।

PunjabKesari

पहले क्लब में थी डांसर 

रीना के जन्म का नाम सायरा अली थी लेकिन जब मां-बाप अलग हुए तो मां शारदा राय ने अपने सारे बच्चों को नाम बदल दिया। रीना का जन्म मुंबई में हुआ था। रीना के पिता सादिक अली और मां शारदा राय फिल्‍म इंडस्‍ट्री से ताल्लुक रखते थे लेकिन जब वह दोनों अलग हुए तो सायरा अली, रूपा रॉय बन गई। कहा जाता है कि फिल्मों से पहले वह क्लब में डांस भी करती थी। डांस के मामले में वह आशा पारेख को कॉपी करने की कोशिश करती थीं, इसलिए शुरूआत में उन्हें आशा पारेख की बेटी कहते थे। इंडस्ट्री के कुछ लोगों ने उन्हें खेलते देखा था और उनकी खोज करते घर तक पहुंच गए थे। पहले तो मां नहीं मानी लेकिन बाद में बेटी के जिद्द करने पर वह मान गई।

नई दुनिया नए लोग’ से की थी फिल्मों की शुरुआत 

रीना की पहली फिल्म थी ‘नई दुनिया नए लोग’ जिसके डायरेक्टर  बी. आर. इशारा थे लेकिन उनकी ये फिल्म किसी वजह से रिलीज नहीं हो पाई थी फिर वह दूसरी फिल्म 'जरूरत' में नजर आई थी। इस फिल्म से उन्हें 'जरूरत गर्ल' की पहचान मिली। हालांकि सुभाष घई की फिल्म 'कालीचरण' ने उन्हें एक नया ही मुकाम दिया इसमें उनके हीरो बने थे शत्रुघ्न सिन्हा, वो भी पहली बार किसी फिल्म में हीरो बने थे क्योंकि इससे पहले तो वह विलेन के रोल में ही दिख रहे थे। फिल्म जबरदस्त हिट रही और दोनों की जोड़ी भी। इसके बाद दोनों का प्यार बी परवान चढ़ा।

रीना का सबसे लंबा अफेयर भी था शत्रुघन सिन्हा 

रीना का लंबा लव अफेयर भी शत्रुघन सिन्हा के साथ ही रहा। दोनों ने 16 फिल्में की जिसमें 11 फिल्में सुपरहिट रहीं लेकिन उनकी मोहब्बत शादी तक नहीं पहुंच पाई। लोगों को लगा था कि दोनों जल्द शादी कर लेंगे लेकिन शत्रुघन ने पूनम मीरचंदानी से शादी कर ली क्योंकि वह उन दिनों चर्चित फैशन मॉडल और अभिनेत्री पूनम के प्‍यार में पड़ गए थे।

PunjabKesari

साल 1980 में पूनम के साथ अचानक शादी कर शत्रुघन ने सबको हैरान कर दिया। प्‍यार में अचानक धोखा मिलने से रीना रॉय सदमे में आ गईं और कई दिन तक घर से नहीं निकलीं। अपने करियर की सबसे ऊंचाई पर कायम होने के बावजूद रीना रॉय ने इंडस्‍ट्री छोड़ने और पाकिस्‍तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी करने का फैसला किया। अपने जमाने में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली हीरोइन ने अपने 10-12 साल के करियर पर अचानक ब्रेक लगा दी और उनके इसी फैसले ने उनकी जिंदगी को बदलकर रख दिया। रीना की मुलाकात लंदन में पाकिस्तानी क्रिकेटर रहे मोहसिन खान से हुई थी और साल 1983 में दोनों ने शादी कर ली लेकिन कुछ साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया।

 उनके माहौल में एडजस्ट नहीं हो पा रही थी 

इस पर रीना ने एक नामी वेबसाइट को इंटरव्यू दिया था और कहा था, 'मोहसिन का घर लंदन में था जहां मुझे अच्छा नहीं लगता था। क्रिकेट मैच के दौरान वह काफी ट्रैवल करते थे तब मैं मुंबई आ जाती थी लेकिन मुझे अकेलेपन का अहसास होता था। वो चाहते थे कि मैं ब्रिटेन की नागरिकता ले लूं, लेकिन मैं ऐसा नहीं चाहती थी। मैं उनके माहौल में एडजस्ट नहीं हो पा रही थी। कुछ समय बाद ही हम दोनों को अहसास हो गया कि हम दोनों एक-दूसरे से बहुत अलग हैं।' दोनों की एक बेटी भी हुई जिसका नाम सनम है। बेटी को पाने के लिए रीना ने काफी लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी। इस पर रीना ने यह भी कहा था कि बेटी को पाने के लिए समुद्र में खड़ी रहो।उन्होंने कहा, “वो समय मेरी ज़िंदगी का सबसे कठिन दौर था। मैंने सनम को वापस पाने की हर कोशिश की। लोगों ने मुझे कई सारे सुझाव दिए। किसी ने कहा कि रोज समुद्र में जाकर खड़े हो, तो बेटी मिल जाएगी, मैंने वो तक किया।” रीना को बेटी की कस्टडी मिली जब मोहसिन ने दोबारा शादी की।

जब पूनम रीना को सौतन बनाने के लिए हो गई थी तैयार 

हालांकि कहा जाता है कि रीना रॉय के साथ वह शादी के बाद भी टच में रहे।  एक वक्त तो पूनम रीना को सौतन बनाने को भी तैयार हो गई थी बशर्ते रीना रॉय से वह बच्चे पैदा नहीं करेंगे।  दरअसल हुआ यूं था कि शत्रुघन और रीना रॉय के साथ किसी टूर पर गए थे और जब पूनम ने होटल में फोन किया तो फोन ऑपरेटर ने कहा कि वह पत्नी के साथ बिजी हैं। तब पूनम काफी हैरान हुई। दरसअल रीना ने खुद को शत्रुघन की पत्नी बताया था। पूनम ने यह बात शत्रुघन के भाई को बताई तो तब एक्टर ने बात स्वीकार की, वह रीना के साथ थे। इस पर पूनम एक शर्त पर रीना को अपनी सौतन बनाने को तैयार हुई थी हालांकि शत्रुघन को इस बात का एहसास हुआ कि वह गलत कर रहे हैं तो उन्होंने रीना रॉय से दूरी बना ली और फैमिली में व्यस्त हो गए।

PunjabKesari

तलाक के बाद रीना ने फिर करियर की ओर रूख किया लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली। रोल तो मिले लेकिन स्पोर्टिंग। साल 2000 में बाद उन्होंने किसी फिल्म में काम नहीं किया। रीना रॉय ‘आदर्श महिला’ से लेकर ‘बोल्ड लड़की’ तक के कई रोल बखूबी निभाए लेकिन आज वह लाइमलाइट से बिलकुल दूर हैं और अपनी बेटी सनम व बहन बरखा रॉय के साथ मुंबई ही रहती हैं और एक्टिंग स्कूल चलाती हैं। सनम का पहला नाम जन्नत खान था जिसे रीना ने बदल कर सनम रख दिया।

रीना, जिन्होंने बचपन से मेहनत करनी शुरू की थी और एक शोहरत-पैसा सब कमाया लेकिन एक समय ऐसा आया जब उनके पास सब छीन गया। प्यार ने धोखा दिया, पति का साथ भी छूट गया और बेटी को पाने के लिए एक लंबी लड़ाई लड़ी। सनसनी बनकर आई इस एक्ट्रेस को बेवफाई और तन्हाई के सिवा कुछ नहीं मिला लेकिन रीना की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन रीना ने खुद को संभाले रखा।

Related News