26 APRFRIDAY2024 6:07:32 PM
Nari

चेहरे के अनचाहे बालों हटाने के लिए वैक्सिंग करना सही या गलत

  • Updated: 04 Jun, 2018 11:19 AM
चेहरे के अनचाहे बालों हटाने के लिए वैक्सिंग करना सही या गलत

चेहरे की वैक्सिंग : किसी महिला के चेहरे पर अधिक तो किसी के कम बाल होते हैं परंतु इन दोनों ही स्थितियों में महिलाएं अपनी खूबसूरती को लेकर असहज नजर आती है। वह किसी भी तरीके से इनसे छुटटकारा पाना चाहती हैं। यूं तो चेहरे के अनचाहे बालों को निकालने के लिए बहुत से तरीके मौजूद हैं जैसे कि थ्रैडिंग, लेजर ट्रीटमैंच, वैक्सिंग एवं ब्लीचिंग। इन सब में से आसान वैक्सिंग को ही माना जाता है।


चेहरे पर वैक्सिंग करवाने से महिलाएं सोचने लगती है कि उन्हें चेहरे पर वैक्सिंग करवानी चाहिए या नहीं, क्या यह उनकी त्वचा और चेहरे के लिए उचित है। यह भी सच है कि महिलाओं के चेहरे पर बाल होने से कई बार उनको दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

 

चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के फायदे
चेहरे पर वैक्सिंग करवाने से अनचाहे बालों से तो छुटकारा मिलने के साथ ही त्वचा पर भी ग्लो आता है। इसके साथ ही बालों के बढ़ने की रफ्तार भी कम होती है। इसके अलावा वैक्सिंग करवाने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आने लगती है। नियमित अंतराल में वैक्सिंग कराने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।


एक बार वैक्सिंग करने पर आपको 2 से 6 सप्ताह तक वैक्सिंग की आवश्यकता नहीं होती । बालों को निकालने के अन्य तरीकों की तुलना में वैक्सिंग से चेहरे के बाल निकलने पर बाल जल्दी नहीं आते। ऐसे में महिलाएं अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर निश्चित हो जाती हैं।

 

किन महिलाओं को करवानी चाहिए वैक्सिंग
यदि आपके चेहरे पर बहुत अधिक बाल हैं और यदि वास्तव में वे बहुत लंबे है तो वैक्सिंग इन्हें निकालने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि इससे एक बार में काफी बाल निकल जाते हैं और बाल जितने लंबे होते हैं, उतनी आसानी से वैक्सिंग के साथ बाल बाहर निकल जाते हैं।

 

फेस वैक्स साइड इफेक्ट्स

1. वैक्सिंग करवाने से चेहरे पर काफी दर्द होता है। कैमिक्ल युक्त क्रीमों के इस्तेमाल करने से चेहरा लाल भी हो सकता है। इसके अलावा वैक्सिंग से त्वचा पतली पड़ जाती है जिसके कारण त्वचा पर ब्लड पैचेस दिखने लगते हैं। जो देखने में गंदे नजर आते हैं।


2. ऑयली स्किन पर वैक्सिंग करने के बाद पिंपल्स और रैशेज की समस्या बहुत बढ़ जाती है। कई बार स्किन के रंग में भी फर्क आने लगता है।

 

सावधानियां
कैमिक्ल युक्त क्रीमों का इस्तेमाल करके वैक्सिंग करने से कई बार साइड-इफैक्ट भी झेलना पड़ता है। मगर कुछ बातों को ध्यान में रखकर इन समस्याओं को कम भी किया जा सकता है।


1. वैक्सिंग के तुरंत बाद धूप में जाने से त्‍वचा का रंग सांवला पड़ सकता है, इसलिए कम से कम 24 घंटों तक धूप में न निकलें।

2. वैक्सिंग करने से पहले कोहनी पर वैक्‍स लगाकर एलर्जी टेस्‍ट करना न भूलें ।

3. चेहरे पर वैक्‍स की ज्यादा मोटी परत लगाने से बचें।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News