28 APRSUNDAY2024 11:58:00 PM
Nari

सर्दियों में इस समय ले ली धूप तो शरीर में नहीं होगी Vitamin D की कमी

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Nov, 2022 11:29 AM
सर्दियों में इस समय ले ली धूप तो शरीर में नहीं होगी Vitamin D की कमी

गर्मी के मौसम में जो धूप शरीर को चुबती है वही धूप सर्दियों में ठंड से बचाती है। सर्दियों में हर कोई धूप लेना पसंद करता है। लेकिन धूप सिर्फ ठंड से नहीं बचाती बल्कि इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। सूर्य की रोशनी से आपके शरीर को विटामिन-डी मिलता है। परंतु क्या आप यह जानते हैं कि किस समय आपे शरीर को विटामिन-डी मिलना चाहिए। यह जरुरी नहीं है कि सारा दिन धूप में बैठने से ही आपके शरीर को विटामिन-डी मिलेगा। इस समय धूप में बैठने से आपके शरीर को विटामिन-डी मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि आपको कब सूर्य की रोशनी लेनी चाहिए....

सुबह इस समय लें विटामिन-डी 

यदि आप सुबह के समय विटामिन-डी लेना चाहते हैं तो सुबह 8 बजे के दौरान विटामिन-डी ले सकते हैं। सुबह 8 बजे आप लगभग 25-30 मिनट के लिए विटामिन-डी जरुर लें। इस दौरान आपके शरीर को विटामिन-डी अच्छे से मिलेगा। 

PunjabKesari

शाम को इस समय लें विटामिन-डी 

आप शाम को यदि सूरज की रोशनी लेना चाहते हैं तो सूरज के डूबने के समय विटामिन-डी लें। इस दौरान लिया हुआ विटामिन-डी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा। 

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत 

सूर्य की रोशनी से आपके शरीर को विटामिन-डी मिलता है। विटामिन-डी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर को भी ऊर्जावान रखता है।

ब्लड फ्लो होता है बेहतर 

सूर्य की रोशनी से आपके शरीर को यूवीए मिलता है जिससे आपका रक्त संचार अच्छा होता है। यह रक्त संचार के अलावा आपके ग्लूकोज लेवल को भी सुधारता है। 

PunjabKesari

अच्छी आएगी नींद 

यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती तो भी धूप आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि सूर्य की रोशनी में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन पाया जाता है यह हार्मोन आपको गहरी नींद दिलवाने में मदद करता है। 

PunjabKesari


 

Related News