27 APRSATURDAY2024 1:00:13 PM
Nari

कपड़ों की शाइन बरकरार रखने में मददगार है Vinegar, जानिए इसके अनेक फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Sep, 2023 11:17 AM
कपड़ों की शाइन बरकरार रखने में मददगार है Vinegar, जानिए इसके अनेक फायदे

अगर आपने बड़े शौक से कोई ड्रेस खरीदते है औप पहनने के बाद उसमें दाग लग जाए तो आपको कैस लगेगा। इससे ज्यादा बुरा शयाद ही कुछ हो...ज्यादातर कपड़ों में लगे दाग बहुत जिद्दी होते हैं और आसानी से जाते नहीं। ऐसे में कई सारे लोग तो महंगे वाले detergent खरीदते हैं पर इनमें केमिकल होता है जो ड्रेस की फैब्रिक को खराब कर देता है और ड्रेस का रंग भी हल्का हो जाता है। सफेद towels में लगे दाग आसानी से नहीं जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपकी laundry खराब ना हो, तो आप विनेगर या सिरका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको ज्यादा घसीने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और दाग- धब्बे आसानी से निकल जाएंगे। आइए आपको बताते हैं इसका इस्तेमाल करने के कई फायदे ....

PunjabKesari

कपड़े रहेंगे चमकदार

विनेगर में एसिटिक एसिड मौजूद होता है जिससे कपड़ों की कोमलता से सफाई की जा सकती है। अगर कपड़े धोने के बाद एक ढक्कन विनेगर डालकर उसमें कपड़े भिगो दिए जाएं तो इससे वे ज्यादा चमकदार नजर आते हैं। इतना ही नहीं ज्यादा गंदे कपड़ों का मैल भी इससे आसानी से निकल जाता है। बस इसके लिए गर्म पानी में विनेगर डालकर उसमें गंदे कपड़े रातभर के लिए भिगों दें। इसके बाद सुबह उन्हें सामान्य रूप से धोकर सूखा दें।

PunjabKesari

कपड़ों की बदबू को करता है दूर

अक्सर जब कपड़े पूरी तरह से सूखते नहीं हैं तो उनसे बदबू आने लगती हैं, जिसे आप विनेगर की मदद से हटा सकते हो। आपको बस 2 कप विनेगर लेना है और गर्म पानी के साथ मिलाकर वाशिंग मशीन में डाल दें। लेकिन अगर आप कपड़ों को हाथ से धो रहे हैं तो भी उनकी बदबू आसानी से दूर करने के लिए थोड़ी सी मात्रा में विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

साफ खुशबूदार कपड़ों के लिए इसे करें विनेगर का इस्तेमाल

साबुन और डिटर्जेंट पाउडर कपड़ों को रूखा कर देते हैं। कपड़ों की कोमलता को बरकरार रखने के लिए कपड़ों को विनेगर वाले पानी में डालें। वहीं कपड़ों में भीनी- भीनी खुशबू लाने के लिए आप सिरके के साथ लैवेंडर जैसे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कपड़ों में से ऐसी खुशबू आएगी कि आप उससे खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

PunjabKesari

विनेगर के इस्तेमाल से नहीं होगा कपड़े का रंग हल्का

अक्सर देखा जाता है कि गहरे रंग के कपड़े कुछ महीनों के बाद ही हल्के नजर आने लगते हैं।ऐसा कपड़े पर साबुन का अंश रह जाने की वजह से होता है। खूबसूरत लाल, भूरे या काले रंग के कपड़ों को अगर विनेगर के पानी में कुछ देर के लिए डुबो दिया जाए और इसके बाद उन्हें थोड़ा हाथों से मलकर साफ किया जाए तो इससे उनके रंग नए कपड़ों जैसे ही प्रतीत होगें।
PunjabKesari

Related News