25 APRTHURSDAY2024 8:25:11 AM
Nari

रात के समय महिलाओं को क्यों नहीं खुले छोड़ने चाहिए बाल?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Jun, 2020 11:05 AM
रात के समय महिलाओं को क्यों नहीं खुले छोड़ने चाहिए बाल?

जो लोग वास्तु में विश्वास करते हैं, वह अपने खान-पान से लेकर सोने तक के कार्यों में वास्तु को पहल देते हैं। जैसे कि सोते समय वास्तु के अऩुसार बताई गई दिशा में सोना, या फिर भोजन करने के लिए घर में रखा डाइनिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए इत्यादि। कुछ लोग वास्तु को वहम-भ्रम का नाम दे देते हैं, कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो इसे वास्तु को वहम मानकर इसे फॉलो करते हैं, मगर वास्तु में कुछ ऐसा नहीं है, असल में हम जहां रहते हैं, जहां सोते और खाते-पीते हैं, उस जगह पर कुछ वाइबस काम करती हैं, हर दिशा कुछ खास कहती है, ऐसे में यदि हम अपने घर को सही दिशा के अनुकूल बनाएंगे तो घर की खुशहाली में अवश्य चार-चांद लग जाएंगे।

nari

आज हम यहां बात करेंगे बालों से जुड़े वास्तु के बारे में, न केवल वास्तु में बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी खुले बालों को लेकर काफी सारे नेगेटिव बातें बताई गई हैं। आइए नजर डालते हैं दोनों के मिले जुले विचारों पर...

बाल खुले छोड़ना

वास्तु और ज्योतिष शास्त्र दोनों में ही बालों को खुले रखना अशुभ बताया गया है। बाल खुले छोड़ने से जहां घर में नेगेटिव एनर्जी आती है, वहीं औरत के अपने स्वभाव में भी नेगेटिव बदलाव आते हैं। जो महिला अपने बाल खुले रखती है, उसे गुस्सा ज्यादा आता है, उसका ध्यान अपने काम में कम लगता है और हर काम में उसे निरासता ही हासिल होती है।

बार-बार बालों में हाथ फेरना

कुछ महिलाएं और पुरुष अधिकतर अपने बालों में हाथ फेरते रहते हैं, ऐसा करने से आप अपने दिमागी की पॉजिटिव वाइबस खत्म करते हैं। जी हां, जो लोग ज्यादा बालों में हाथ फेरते हैं, उनका दिमाग अन्य लोगों के भांति कम काम करता है।

nari

कंघी न करना

जो महिलाएं दिन में दो बार बालों में कंघी नहीं करती, उस घर में सदैव कलह-कलेश बना रहता है। खासतौर पर कंघी न करने से महिला का अपना मन अशांत रहता है। जो महिलाएं कंघी करने के बाद बाल डस्टबिन में नहीं फेंकती उस घर में भी सदैव कलह-कलेश बना रहता है।

मासिक धर्म के बीच बाल धोना

मासिक धर्म के दौरान बाल धोने से महिलाओं को सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

रात को बाल खुले छोड़ना

जो औरतें रात के वक्त बाल खुले रखती हैं, उन्हें बुरे सपने आते हैं। कई बार तो रात में नींद न आने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

nari

डिप्रेशन की वजह

आपने देखा होगा, कुछ लोग बैठे-बैठे अपने बालों से खेलते रहते हैं, ऐसे लोग डिप्रेशन का शिकार होते हैं। ऐसा निरंतर करने से जीवन में उदासीनता बढ़ती रहती है।

बालों से जुड़े कुछ उपाय...

-कभी भी सूर्य अस्त के बाद बाल नहीं खोलने चाहिए और न ही धोने चाहिए।
-बालों में कंघी फेरने के बाद नीचे गिरे हुए बाल उठाकर डस्टबिन में जरूर फेंके।
-बालों को हमेशा बांधकर रखें, किसी शादी ब्याह के मौके पर आप इन्हें खोल सकते हैं।
-बेवजह बालों में हाथ न फेरें, खासतौर पर खाना खाते वक्त तो बालों को बिल्कुल हाथ न लगाएं।
-महिलाओं को पूजा घर में बाल खोलकर नहीं जाना चाहिए।
-किसी भी धार्मिक स्थल या किसी के घर में पाठ-पूजा पर जाते वक्त भी बाल बांधकर ही जाएं।

Related News