26 FEBMONDAY2024 5:36:23 PM
Nari

घर में बिल्कुल भी न रखें भोलेनाथ की ऐसी तस्वीर, सुख- शांति का होगा नाश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Feb, 2024 02:04 PM
घर में बिल्कुल भी न रखें भोलेनाथ की ऐसी तस्वीर, सुख- शांति का होगा नाश

सही वास्तु शास्त्र घर में सुख- समृद्धि और सकारात्मकता लेकर आता है। इसलिए जरूरी है कि वास्तु की हर छोटी बात का ध्यान रखा जाए खासकर के पूजा घर का, जहां पर हम आपने आराध्य को रखते हैं। कहते हैं कि देवी- देवताओं की तस्वीर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर में भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर लगाते हुए वास्तु शास्त्र के कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

न रखें ऐसी भगवान शिव की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार कभी भी नटराज की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि ये मूर्ति या तस्वीर तांडव नृत्य की मुद्रा में होती है, जो की विनाश का प्रतीक है। इसलिए इसे घर में न रखें। इससे घर में नकारात्मकता आती है।

PunjabKesari

रौद्र रूप में न लगाए भगवान शिव की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कभी भी भगवान शिव की तस्वीर ऐसी नहीं रखनी चाहिए जिसमें वह रौद्र रुप में हो, क्योंकि क्रोधित अवस्था में भगवान शिव की तस्वीर स्थापित करने से शुभ फलों की प्राप्ति नहीं होती है।

इस अवस्था में न हो शिव जी की तस्वीर

वास्तु के अनुसार भगवान शिव की तस्वीर ध्यान मुद्रा में बैठे हुई अवस्था में तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए। कभी भी ऐसी तस्वीर न रखें, जिसमें वह खड़े नजर आ रहे हों। ऐसी तस्वीर को शुभ नहीं माना जाता है।

इस दिशा में न रखें भोलेनाथ की तस्वीर

वास्तु शास्त्र की मानें तो भोलेनाथ की तस्वीर को उत्तर दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में कैलाश पर्वत है। इस दिशा में रखने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari

इन बातों पर भी दें ध्यान

ध्यान रखें ये बातें

- भोलेनाथ की तस्वीर जिस स्थान पर स्थापित की है। उस जगह को हमेशा साफ-सुथरा रखें थोड़ी सी भी धूल न जमने दें। वास्तु के मुताबिक, साफ-सुथरा न रखने से विपरीत प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है।

- वास्तु के मुताबिक, घर में भगवान शिव की परिवार के साथ की तस्वीर रखें। जिसमें मां पार्वती के साथ भगवान कार्तिकेय और गणपति जी है। ऐसी तस्वीर रखने से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

Related News