19 APRFRIDAY2024 6:38:55 AM
Nari

हर शुक्रवार विष्णुलक्ष्मी मंदिर में चढ़ाएं यह चीज, खुलेंगे धन प्राप्ति के योग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Feb, 2021 11:03 AM
हर शुक्रवार विष्णुलक्ष्मी मंदिर में चढ़ाएं यह चीज, खुलेंगे धन प्राप्ति के योग

जीवन में सुखी व खुशहाल रहने के लिए धन की बेहद आवश्यकता होती है। इससे परिवार को बेहतर जिंदगी मिलवे के साथ जीवन खुशनुमा रहता है। धन प्राप्ति के लिए देवी लक्ष्मी की कृपा होना बेहद जरूरी है। ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, शुक्रवार का दिन देवी मां को समर्पित है। ऐसे में इस दिन कुछ उपाय करने से देवी मां को प्रसन्न करके उनकी कृपा पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं धन प्राप्ति के लिए वास्तु से जुड़े खास उपाय...

PunjabKesari

घर की सफाई का रखें ध्यान

जैसे की सभी जानते हैं कि देवी लक्ष्मी बेहद ही चंचल है। ऐसे में वे साफ, शांत व खुशहाल वातावरण में वास करती है। इसके लिए रोजाना घर की अच्छे से सफाई करके सुगंधित इत्र से घर को महकाएं। आप चाहे तो घर पर सुंदर व खुशबूदार फूलों को भी लगा सकते हैं। 

लाल रंग के फूल चढ़ाएं

देवी लक्ष्मी को गुलाब अति प्रिय है। ऐसे में खासतौर पर हर शुक्रवार के दिन विष्णुलक्ष्मी मंदिर गुलाब या फिर लाल रंग के फूल चढ़ाएं। अगर आप मंदिर नहीं ना सकते हैं तो इसकी जगह पर घर के पूजा स्थल में फूल अर्पित करके पूजा करें। 

दक्षिणावर्ती शंख से करें यह काम

भगवान विष्णु को दक्षिणावर्ती शंख अतिप्रिय है। ऐसे में शुक्रवार के दिन शंख में जल भरकर श्रीहरि को चढ़ाएं।

PunjabKesari

भगवान की तस्वीर 

घर के मंदिर में विष्णुलक्ष्मी जी की बड़ी सी तस्वीर रखें। साथ ही रोजाना सच्चे में उनकी पूजा करके प्रार्थना करें। 

11 दिनों तक करें यह उपाय 

लगातार 11 दिनों तक देवी लक्ष्मी की मूर्ति के आगे अखंड ज्योत जलाएं। फिर 11 वें दिन घर पर 11 कन्याओं को आमंत्रित करके उन्हें भोजन करवाएं। साथ ही इच्छा व सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा भेंट करें। 

रोजाना सुबह करें यह काम

रोजाना सुबह खुद पर विश्वास करते हुए मन में सोचे कि आपके घर में देवी लक्ष्मी आगमन होने वाला है। साथ ही देवी मां का ध्यान करते हुए श्रद्धापूर्वक उनकी पूजा करें। 

खीर का लगाएं भोग 

धन की देवी लक्ष्मी को खीर बेहद प्रिय है। इसलिए इस दिन देवी मां की पूजा करके उन्हें खीर का भोग लगाएं। फिर उसे सभी को बांट कर प्रसाद के तौर पर खुद भी खाएं। 

PunjabKesari

पूजा के बाद करें ऐसा

भगवान का आगमन घर की देहली से ही होता है। ऐसे में इसकी साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। साथ ही रोजाना भगवान जी पूजा के बाद देहली की भी पूजा करें। 

कमलगट्टे की माला करें धारण

शुक्रवार के दिन कमलगट्टे की माला बना कर उसे देवी को चढ़ाएं। फिर पूजा करने के बाद उसे पहन लें। 

विवाहिता को भेंट करें सुहाग का सामान 

लक्ष्मी माता के दिन यानी शुक्रवार को किसी सुहागिन स्त्री को साड़ी, कुमकुम, चूड़ियां, बिंदी, काजल आदि सुहाग का सामान भेंट स्वरूप दें। इससे आप पर और आपके घर पर देवी मां की कृपा बनी रहेगी।

Related News