01 MARMONDAY2021 8:18:28 AM
Nari

Pfizer की वैक्सीन के साथ ब्रिटेन ने कसी कमर, कल होगी वैक्सीनेशन की शुरूआत

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 07 Dec, 2020 04:12 PM
Pfizer की वैक्सीन के साथ ब्रिटेन ने कसी कमर, कल होगी वैक्सीनेशन की शुरूआत

कोरोना वैक्सीन को लेकर जबसे ब्रिटेन से टीकाकरण की खबर आई है तबसे लोगों को राहत मिली है। लोगों का अब बचा हुआ इंतजार भी खत्म होने वाला है। क्योंकि दुनिया का पहला देश ब्रिटेन अब एक बड़े अभियान के लिए तैयार है। दरअसल कल यानि मंगलवार को तकरीबन 8 लाख लोगों को अमेरिकी कंपनी PFizer और जर्मनी की BioNTech की बनाई वैक्सीन दी जाने लगेगी। इस दिन को एक ऐतिहासिक दिन के रूप में देखा जा रहा है। इसकी जितनी भी आखिरी चरण की तैयारियां हैं वो सब रविवार को पूरी कर ली गई हैं। 

PunjabKesari

ब्रिटेन ने ली 4 करोड़ खुराकें

खबरों की मानें तो ब्रिटेन ने तकरीबन 4 करोड़ खुराकें ली हैं जिन्हें 2 करोड़ लोगों को दिया जा सकता है। कल के दिन पर दुनियाभर के लोगों की निगाहें टिकी हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने मंगलवार को 'V-Day' करार दिया है जो दूसरा विश्व युद्ध खत्म होने की याद दिलाता है। आपको बता दें कि वैक्सीन बेहद ठंडे कंटेनरों में अस्पतालों में पहुंचाई जाएगी। 

95% असरदार पाई गई है वैक्सीन 

PunjabKesari

आपको बता दें कि एक तरफ जहां ब्रिटेन पहला ऐसा देश बन गया है जिसने वैक्सीन को  इमर्जेंसी में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दे दी हैं। वहीं इससे पहले हुए ट्रायल में वैक्सीन 95 प्रतिशत असरदार पाई गई है। जिससे इस वैक्सीन से उम्मीदें बढ़ गई हैं। 

महीनों बाद दिखेगा असर 

दुनिया भर के लोगों की और वैज्ञानिकों की इस अभियान पर ही नजरें टिकी हैं। वैक्सीन के इस अभियान में सफलता हाथ लगेगी या असफलता इन सभी पर नजरें रखीं जाएंगी और इसके नतीजे बाद में पता चलेंगे कि यह कितना असरदार होगा। 

इन्हें दी जाएगी वैक्सीन 

PunjabKesari

आपको बता दें कि इसकी पहली वैक्सीन 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को दी जाएगी। जो पहले से अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे हैं या फिर वो जो अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। इसके बाद अपॉइंटमेंट दिए जाएंगे और अगर कोई अपॉइंटमेंट के बावजूद नहीं पहुंचता है तो खतरे का सामना कर रहे हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। 21 दिन बाद एक बूस्टर खुराक भी दी जाएगी। अब देखना होगा कि ब्रिटेन को इस वैक्सीन के बाद कोरोना को हराने में कितनी सफलता मिलती है।

Related News