04 JULMONDAY2022 9:16:56 AM
Nari

खाने में पड़ गई है ज्यादा हल्दी तो इन ट्रिक्स के साथ करें बैलेंस

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Jun, 2022 05:28 PM
खाने में पड़ गई है ज्यादा हल्दी तो इन ट्रिक्स के साथ करें बैलेंस

खाना बनाते समय एक भी मसाला ऊपर नीचे हो जाए तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। कई बार खाना बनाते समय कुछ सामग्रियां ऊपर नीचे हो जाती हैं। कम पड़ी चीज को तो सही किया जा सकता है लेकिन यदि कोई चीज ज्यादा हो जाए तो स्वाद ही खराब हो जाता है। नमक, मिर्च जैसी सामग्री को तो दही या फिर आटे की गोलियां डालकर बैलेंस किया जा सकता है। लेकिन हल्दी यदि ज्यादा हो जाए तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है यह खाने का स्वाद कड़वा कर देती है। हल्दी का तेज फ्लेवर खाने में महकने लगता है और खाना खाया भी नहीं जाता। आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आप खाने में हल्दी को बैलेंस कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

खाने में डालें अन्य सामग्री 

आप खाने में अन्य सामग्री मिलाकर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। आप खाने में और रेसिपी को जोड़ दें। मसाले और अन्य फ्लेवर्स खाने में जोड़कर आप स्वाद को बैलेंस कर सकते हैं। इससे हल्दी की खूशबु भी खाने में कम आएगी। स्वाद भी खराब नहीं लगेगा। 

PunjabKesari

नारियल का दूध करें इस्तेमाल 

नारियल के दूध से भी कई तरह की रेसिपीज तैयार की जाती हैं। खासतौर पर दक्षिण भारतीय व्यंजनों में नारियल का दूध इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपकी सब्जी में हल्दी ज्यादा हो गई है तो आप नारियल का दूध डालें और थोड़ी देर के लिए सब्जी को पकाएं। हल्दी का कड़वापन भी कम हो जाएगा और सब्जी का स्वाद भी आएगा। 

PunjabKesari

आमचूर डालें 

वैसे तो सब्जियों में खटास लाने के लिए आमचूर का इस्तेमाल किया जाता है । एसिडिक चीजें डालने से हल्दी का स्वाद कम होने लगता है। आप आमचूर के अलावा आवंला का पाउडर या फिर इमली का पेस्ट बनाकर भी सब्जी में डाल सकते हैं। इन सामग्रियों में पाया जाने वाला एसिड खाने में हल्दी की मात्रा को कम कर देगा। 

PunjabKesari

ग्रेवी में इस्तेमाल करें पानी 

यदि आपसे खाने में हल्दी ज्यादा हो गई है तो आप उसे कम करने के लिए पानी, दही और नमक डालकर ग्रेवी को दोबारा से पका लें। सब्जियों की कड़वाहट दूर हो जाएगी। इसके अलावा हल्दी का कड़वापन भी कम होगा 

कच्चा आलू 

आप हल्दी को बैलेंस करने के लिए खाने में कच्चा आलू भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  आप कच्चे आलू के कुछ मोटे-मोटे टुकड़े काटकर ग्रेवी में डाल दें। फिर 5 मिनट के लिए ग्रेवी को अच्छे से पका लें। आलू हल्दी सोख लेगा और आपके खाने की कड़वाहट भी दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari
 

Related News