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स्टडी रिपोर्टः हॉरर फिल्म देखने से घटेगा वजन, आधे घंटे की सैर के बराबर घटेगी कैलोरी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jun, 2020 03:39 PM
स्टडी रिपोर्टः हॉरर फिल्म देखने से घटेगा वजन, आधे घंटे की सैर के बराबर घटेगी कैलोरी

कुछ लोगों को रात में अकेले डरावनी फिल्में देखना पसंद होता है। वहीं कुछ लोग इतना डर जाते हैं कि इस तरह की फिल्में एक बार देखने के बाद उनसे तौबा कर लेते हैं। मगर यदि कोई आपको कहे कि डरावनी मूवी देखने से आपका वजन कम हो सकता है, तो शायद वजन कम करने के शौकीन लोग इसे डरते-डरते भी देखें।

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जी हां, वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार, हर दिन एक हॉरर फिल्म देखने से 113 कैलोरीज बर्न हो सकती है। जिन्हें हॉरर मूवीज देखने में डर नहीं लगता, उनके लिए तो यह सबसे बेस्ट ऑप्शन है। स्टडी की मानें तो आप जितनी ज्यादा डरावनी फिल्में देखेंगें आपका वजन उतनी तेजी से घटेगा, मगर शर्त है कि आपको मूवी देखने के दौरान किसी भी तरह के फ्राइड या वजन बढ़ाने वाली वस्तु का सेवन नहीं करना, और यदि आप थोड़े कमजोर दिल के मालिक हैं तो अपने किसी दोस्त या परिवार के साथ बैठकर ही मूवी देखें तो बेहतर होगा।

30  मिनट की वॉक से ज्यादा असरदार

स्टडी के मुताबिक जहां आधा घंटा वॉक करने से व्यक्ति के शरीर में 80-90 प्रतिशत कैलोरीज बर्न होती है, वहीं 1 हॉरर मूवी देखने से उसके शरीर में 113 प्रतिशत कैलोरीज बर्न हो सकती है। खासतौर पर वजन कम करना जिन लोगों को बोरिंग लगता है, उनके लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन है। 

कैसे सिद्ध हुआ शोध?

इस शोध की पूर्ति करने के लिए शोधकर्ताओं द्वारा हॉरर मूवी देखने वाले लोगों की धड़कन दर को नोटिस किया गया, कि वह किस मात्रा में ऑक्सीजन ले रहे हैं और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर छोड़ रहे हैं। हमारा शरीर हर वक्त किसी न किसी प्रक्रिया में लगा रहता है, सांस लेने और छोड़ते वक्त भी शरीर को मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में सांस लेने और छोड़ने की इस प्रक्रिया से अंदाजा लगाया गया कि व्यक्ति जब भी किसी बात को लेकर उत्साहित होता है, तो उसके शरीर में कैलोरीज बर्न होने लगती है। आप नोटिस करेंगे कि मूवी देखते वक्त जब आपको डर महसूस होगा तो आपके शरीर से पसीना बहेगा, वही पसीना शरीर में से कैलोरीज को बर्न करेगा। 

कम लगती है भूख

शोधकर्ताओं के अनुसार डरावनी फिल्में देखने से शरीर में बेसल मेटाबोलिक रेट बढ़ता है, जिससे व्यक्ति के शरीर में कैलोरीज की खपत बढ़ जाती है, और साथ ही व्यक्ति को भूख भी कम लगती है। जिस वजह से उसका वजन अपने आप कम होने लगता है।

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जैसा कि आपको बताया है कि वजन कम करने के लिए डाइट पर ध्यान देना होगा, तो ऐसे में कुछ ऐसा होना चाहिए आपका डेली रुटीन..

पैकड फूड से रहें दूर

ट्रांस फैट यानि पैक्ड फूड से जितना हो सके दूर रहें। फूड के अलावा सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स और पैक्ड जूस का भी सेवन कम से कम करें। इससे आपका वजन बहुत जल्द कम होने लगेगा।

हफ्ते में एक दिन करें फास्ट

जिन लोगों का वजन ज्यादा है उन्हें हफ्ते में एक बार पूरे दिन जरूर भूखे रहना चाहिए। आप नींबू वाली चाय, दिन में एक बार कोई फल और रात सोने से पहले बिना चीनी वाले दूध का सेवन कर सकते है, इससे आपका वजन कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।

फलों का जूस नहीं

हफ्ते में एक दिन भूखे रहकर, एक दिन केवल फलाहार डाइट फॉलो करें। उस एक दिन आपको केवल फल खाने हैं। फलों के अलावा आप बादाम, अखरोट जैसे सूखे मेवे भी खा सकते हैं, यह आपके शरीर को ताकत प्रदान करने में मदद करते हैं। मगर ध्यान रहे आपको फलों का जूस नहीं पीना, फलों का जूस पीने से रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ती है, जो आपका वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार सिद्ध होगी। 

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