26 JUNWEDNESDAY2024 10:09:50 AM
Nari

बजरंगबली को करना है प्रसन्न तो मंगलवार के दिन शाम को करें ये एक काम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 17 Jun, 2024 02:07 PM
बजरंगबली को करना है प्रसन्न तो मंगलवार के दिन शाम को करें ये एक काम

नारी डेस्क: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान जी का माना जाता है। इस दिन यदि हनुमान जी की पूरी विधि-विधान के साथ पूजा की जाए तो भगवान प्रसन्न होते हैं और जीवन के सारे दुख-दर्द और संकट दूर करते हैं। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो मंगलवार का दिन पूजा-पाठ के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ उपाय करने से संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में....

मंगलवार के दिन करें ये आसान उपाय

मंदिर जा कर घी का दीपक जलाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनकी प्रतिमा के सामने घी का दीपक जलाएं। अब हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, फूल अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर देते हैं। 

PunjabKesari

बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली खिलाएं 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आर्थिक संकट से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। अगर बंदरों को खिला पाना संभव न हो तो किसी जरूरतमंद को भी इन चीजों का दान किया जा सकता है। माना जाता है 11 मंगलवार तक ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। 

बुरी नजर को तोड़ने के लिए उपाय

किसी की बुरी नजर को तोड़ने के लिए मंगलवार के दिन जौ के आटे में काले तिल और तेल मिलाकर एक रोटी बनाएं। इस रोटी के ऊपर तेल और गुड़ लगाकर जिसको नजर लगी है उस व्यक्ति या बच्चे के ऊपर से सात बार वार लें और यह रोटी किसी भैंस को खिला दें। माना जाता है ऐसा करने से बुरी नजर टूट जाती है और उसका प्रभाव तुरंत खत्म हो जाता है। 

PunjabKesari

कर्ज से मुक्ति के लिए उपाय

मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक स्त्रोत का पाठ करना विशेष शुभ फलदायक होता है। माना जाता है इस पाठ को करने से व्यक्ति को कर्ज से राहत मिलती है। 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उपाय

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को शाम में हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं।

वैवाहिक जीवन सुखमय बनाने के लिए 

यदि आपका वैवाहिक जीवन परेशानियों से भरा हुआ है तो मंगलवार के दिन मसूर की दाल का दान करें। ऐसा करना आपके लिए शुभ फल दायक साबित हो सकता है। साथ ही मंगलवार के दिन मंगल ग्रह से संबंधित चीजें जैसे तांबा, लाल चंदन और मसूर आदि का दान बहुत शुभ फलदायक माना जाता है। मान्यता है ऐसा करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है और जीवन में आर्थिक संपन्नता बनी रहती है। 

PunjabKesari

Related News