25 APRTHURSDAY2024 10:07:55 PM
Nari

नए साल में लें ये 6 न्यू ईयर रेजोल्यूशन, बिना डाइटिंग के रहेंगे हैल्दी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Dec, 2020 02:31 PM
नए साल में लें ये 6 न्यू ईयर रेजोल्यूशन, बिना डाइटिंग के रहेंगे हैल्दी

2020 का यह साल खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में हर कोई नया साल आने की खुशी में काफी एक्साइटिड है। बहुत से लोग नए साल में अलग-अलग न्यू ईयर रेजोल्यूशन लेते हैं। इसमें खासतौर पर लोग डाइटिंग, वेट लॉस, योगा आदि के बारे में सोचते हैं। मगर शुरूआत में तो हर कोई से बड़े चाव से अपनाता है। मगर बात में धीरे-धीरे इन चीजों से ऊबने लगता है। इस तरह वे जल्द ही अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन को भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी कुछ ऐसे ही है तो इस बार कुछ अलग कर सकती है। तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए 6 आदतों के बारे में बताते हैं। इन्हें अपनाकर आप बिना ज्यादा मेहनत के वजन को कंट्रोल करने के साथ खुद को हैल्दी रख पाएंगी। तो आइए जानते उन हेल्दी आदतों के बारे में जिन्हें आपको साल 2021 के न्यू ईयर रेजोल्यूशन में लेना चाहिए।  

PunjabKesari

1. इन चीजों को करें नाश्ते में शामिल 

अगर नाश्ता हैल्दी खाएं तो इससे दिनभर शरीर में ऊर्जा रहती है। साथ ही बीमारियों से बचाव रहने में मदद मिलती है। इसके लिए आप ब्रेकफास्ट में ओट्स, दलिया, मौसमी फल, परांठे, ताजे फलों का जूस शामिल कर सकती है। 

2. पानी पीकर करें शरीर को डिटॉक्स 

बीमारियों से बचाव रखने के लिए शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है। इससे बॉडी में जमा गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीएं। आप चाहे तो गर्म पानी में नींबू का रस, गाजर व चुकंदर का जूस भी पी सकती है। इसके अलावा ताजे फलों व सब्जियों को खाना भी सही रहेगा। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होने के साथ पेट साफ होने में मदद मिलेगी। इस तरह कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी आदि परेशानियों से बचाव रहेगा। साथ ही इनमें फाइबर अधिक होने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी से बचाव रहेगा। 

PunjabKesari

3. दोपहर में लें झपकी 

दोपहर के समय खाने के थोड़ी देर बाद 15 मिनट की नींद लेना अच्छा आइडिया है। इससे शरीर और दिमाग रिलैक्स रहता है। ऐसे में फ्रेश माइंड से काम करने में मदद मिलती है। साथ ही स्मरण शक्ति भी तेज होती है। इसलिए दोपहर के समय थोड़ा सा समय निकाल कर सोएं। 

4. धीरे-धीरे व खुशी से खाएं

खाने को जल्दी-जल्दी ना खाएं। इसके कारण खाना पचाने में मुश्किलें आती है। ऐसे में पाचन तंत्र खराब होने के साथ वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही खाना दुखी मन से खाएंगे तो इससे मेटाबोलिज्म कम होने लगेगा। इसतरह खाना ठीक से ना पचने के कारण शरीर में फैट जमा होने लगेगा। साथ ही अनहैल्दी चीजों को खाने की क्रेविंग होगी। 

5. फोन पर बैठ कर बात करने की जगह घूमे

अक्सर लोग फोन पकड़ कर घंटों बैठ जाते हैं। इससे समय की बर्बादी होने के साथ वजन बढ़ने व शरीर से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती है। ऐसे में फोन पर बात करते-करते पैदल चलें। इस तरह आपका वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलेगी। 

6. घर के काम करें

जब भी फ्री टाइम हो फोन का इस्तेमाल करने की जगह घर के काम को करें। इससे आपके शरीर की एक्सरसाइज होने के साथ घर का काम भी आसानी से हो जाएगी। ऐसे में आपको वजन कंट्रोल करने के लिए अलग से एक्सरसाइज या योगा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा कोई सामान लेने के लिए कार या स्कूटी की जगह पैदल या साइकिल पर जाएं। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

इस बातों का भी रखें ध्यान 

- तनाव कम लें और ज्यादा से ज्यादा खुश रहें।

- अपने सोने व जागने का समय सेट करें। 

- अपने बिजी लाइफ से समय निकाल कर परिवार के साथ टाइम बीताएं। 

- ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें। इससे आपको शारीरिक व मानसिक तौर पर आराम मिलेगा। 

- अधिक मात्रा में मसालेदार, जंक फूड खाने से बचें।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Related News