25 FEBSUNDAY2024 3:39:22 PM
Nari

इस तरह से करें ऊनी कपड़ों का रख- रखाव, सालों तक रहेंगे नए जैसे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Dec, 2023 06:17 PM
इस तरह से करें ऊनी कपड़ों का रख- रखाव, सालों तक रहेंगे नए जैसे

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में स्वेटरों का तो बाहर आना लाजिमी है। कई बार ऐसा होता है कि जब आपने स्वेटर अलमीरा में रखी तो वो अच्छे स्थिति में होते हैं , लेकिन जब वापस निकालते हैं तो उनके बुरे हाल होते हैं। इसके पीछे की वजह ये होती है स्वेटर का रख- रखाव सही से नहीं करना। आइए आपको बताते हैं स्वेटर के रख- रखाव का बेहतर तरीका...

कैसे करें ऊनी कपड़ों का रख- रखाव

1. ऊनी कपड़ों को हमेशा सूखे स्थान पर रखना चाहिए। लापरवाही के चलते कई बार हम बाथरूम में भी ऊनी कपड़ों को छोड़ देते हैं जो कि सही तरीका नहीं है। जो ऊनी कपड़े आप उपयोग में ना ला रहे हों, उन्हें धूप में सुखाकर किसी सूखी और बंद जगह पर रख दें।

PunjabKesari

2. जिस अटैची या बक्से में आप कपड़े रख रहें, उसमें पहले अखबार बिछाकर उस पर कुछ नीम की सूखी पत्तियां रख दें। इससे नमी नहीं रहेगी और आपके स्वेटर सुरक्षित रहेंगे।

3.ऊनी कपड़ों को धुलने के लिए हमेशा ही लिक्विड डिटरजेंट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा ऊनी और गर्म कपड़ों को मुलायन ब्रश से भी  साफ करें वॉशिंग मशीन में भी ऊनी और गर्म कपडों को नहीं धोना चाहिए।

4. नमी, ऊनी और गर्म कपड़ों की दुश्मन होती है। नमी के कारण ऊनी कपड़ों में फंगस लग जाते हैं, जो दिखाई तो नहीं पड़ते, लेकिन सेहत के लिए बहुत नुकसानेदह होते हैं। इसलिए गर्म कपड़ों को धूप में दिखाना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

5. ऊनी कपड़े बहुत मुलायम होते हैं। इन्हें गर्म पानी से दूर रखना चाहिए। गर्म पानी में धुलने से कपड़े सिकुड़ जाने का भी खतरा रहता है। इसलिए इन्हें ठंडे पानी में धोएं। हालांकि अगर ऊनी कपड़े बहुत ज्यादा गंदे हैं तो हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

6. ऊनी कपड़ों को प्रेस करते समय सामान्य आयरन का इस्तेमाल न करें।ऊनी और गर्म कपड़ों के लिए स्टीम आयरन का इस्तेमाल करें। 
 

Related News