29 APRMONDAY2024 1:07:53 AM
Nari

Intercourse के बाद महिलाएं कैसे रखें प्राइवेट पार्ट की हाइजीन का ध्यान?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Jan, 2024 04:07 PM
Intercourse के बाद महिलाएं कैसे रखें प्राइवेट पार्ट की हाइजीन का ध्यान?

पार्टनर के साथ साथ शारिरीक संबंध बनाने के बाद बहुत जरूरी है प्राइवेट पार्ट की साफई करना। दरअसल, संबंध बनाने के बाद पुरुष और महिलाओं का सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (एसटीआई) से बचाव करने के लिए हाइजीन बहुत जरूरी है, वरना यीस्ट इंजफेक्शन, दाद, यूटीआई, खुजला और दाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। महिलाओं को इसका खतरा पुरुषों से ज्यादा रहता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो संबंध बनाने के दौरान कई बार पार्टनर के बैक्टीरिया महिलाओं के शरीर में चले जाते हैं, जो इंफेक्शन का कारण बन जाते हैं। इसलिए शारीरिक संबंध बनाने के बाद यूरिन पास करना जरूरी है और इन टिप्स के साथ प्राइवेट पार्ट के हाइजीन मेंटेन करें।

गुनगुने पानी से करें प्राइवेट पार्ट साफ

एक्सपर्ट्स का कहना है कि संबंध बनाने के बाद प्राइवेट पार्ट को गुनगुने पानी से साफ करना चाहिए। कुछ लोग वजाइना को साफ करने के लिए पानी के साथ साबुन या बाजार में मिलने वाले लिक्विड का भी इस्तेमाल करते हैं। हालांकि जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव होती है, उनके लिए साबुन नुकसानदायक साबित हो सकता है।

PunjabKesari

पानी पीएं

संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी पीने से पार्टनर के जो बैक्टीरिया शरीर में गए हैं, वो यूरिन के जरिए बाहर निकलाने में मदद मिलती है।

तुरंत न पहने कपड़े

संबंध बनाने के बाद प्राइवेट पार्ट तो महिलाएं क्लीन करके कपड़े पहन लेती हैं। लेकिन इससे गीलापन महसूस होता है और बदबू भी आती है। ऐसे में क्लीनिंग के बाद प्राइवेट पार्ट को सूखने दें और फिर ही कपड़े पहनें।

ये करने से हो सकता है इंफेक्शन का खतरा

संबंध बनाने के बाद वजाइना हेल्दी रहे, इसके लिए प्राइवेट पार्ट के कपड़े बदलने जरूरी हैं, यानी अंडरवियर चेंज करना जरूरी है। आप वहीं अंडरवियर पहनेंगी तो न केवल वहां से दुर्गंध आएगी बल्कि इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है।

PunjabKesari

पहने ऐसी अंडरवियर

प्राइवेट पार्ट को हेल्दी रखने के लिए कॉर्टन की अंडरवियर ही पहनें। सूती के अंडरवियर न सिर्फ प्राइवेट पार्ट के हिस्सों की नमी को अवशोषित करने में मददगार है, बल्कि खुजली और दर्द जैसी समस्या से भी राहत मिलती है। वहीं  सिल्क और सिंथेटिक कपड़ों से बने अंडरवियर देखने में सुंदर लग सकते हैं, लेकिन नमी को बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News