25 APRTHURSDAY2024 9:37:11 AM
Nari

कीमती क्रॉकरी की ऐसे करें संभाल, लंबे समय तक रहेगी चमकदार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Aug, 2021 04:02 PM
कीमती क्रॉकरी की ऐसे करें संभाल, लंबे समय तक रहेगी चमकदार

महिलाओं को किचन में शानदार व महंगी क्रॉकरी रखने का शौक होता है। ऐसे में इसे खासतौर पर मेहमानों के घर पर आने के मौके पर ही निकाला जाता है। ऐसे में इसे संभालने में खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो क्रॉकरी पर क्रेक पड़ने या टूटने का खतरा रहता है। वहीं इसमें से एक भी प्लेट टूट जाने पर पूरा डिनर सेट खराब हो जाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको इसे संभालने के कुछ खास टिप्स बताते हैं...

वजन के मुताबिक रखें बर्तन

शेफ या कहीं पर क्रॉकरी रखते समय उसके वजन का ध्यान रखें। इसके लिए सबसे पहले भारी प्लेस्ट रखें। उसके ऊपर छोटी प्लेस्ट। इसके साथ ही एक बार में ज्यादा बर्तन रखने से बचें। इससे इनपर वजन नहीं पड़ेगा। ऐसे में क्रोकरी टूटने या खराब होने का खतरा नहीं रहेगा।

PunjabKesari

एक-दूसरे से चिपकाकर या फंसाकर रखना गलत

अक्सर किचन में स्पेस कम होने पर महिलाएं क्रोकरी एक-दूसरे से सटाकर रख देती है। इसके अलावा इसे एक- दूसरे में फंसा कर रखती है। मगर ऐसा करने से इनपर लगा पेंट आपस में चिपकने का खतरा रहता है। इससे क्रॉकरी  खराब होने के साथ टूट सकती है। अगर आपकी किचन में जगह की कमी है तो क्रोकरी को धोकर ‌‌‌‌‌अच्छे से सुखाएं। फिर दो बर्तनों के बीच एक पेपर नेपकिन रख दें। इससे आपकी क्रोकरी एकदम सुरक्षित रहेगी।

क्रॉकरी धोने से पहले पानी का टेंपरेचर चैक करें

क्रॉकरी धोने से पहले पानी के टेंपरेचर आ खास ध्यान रखें। इसके लिए ज्यादा गर्म या ठंडा पानी इस्तेमाल न करें। नहीं तो क्रॉकरी चटक या टूट सकती है। इसलिए इसे हमेशा नॉर्मल या हल्के गुनगुने पानी से धोएं।

PunjabKesari

अखबार में लपेटकर रखने से बचें

अक्सर महिलाएं क्रॉकरी को अखबार में लपेटकर रखती है। ताकि इसके टूटने का खतरा कम हो। मगर ऐसा करने से क्रॉकरी पर अखबार की इंक लग सकती है। ऐसे में आपकी क्रॉकरी खराब होने से इसकी चमक खो सकती है।

सिंक के पास क्रोकरी रखने से बचें

कई बार महिलाएं डिनर सेट धोकर सिंक के पास रख देती है। मगर इससे क्रॉकरी गिरने व टूटने का डर रहता है। इसके अलावा कई बार इसे रखते या वॉश करते समय भी हाथ से फिसलने व क्रॉकरी तुरंत टूटने का खतरा रहता है।

PunjabKesari

क्रॉकरी धोते समय रखें खास ख्याल

क्रॉकरी धोते समय खासतौर पर ध्यान रखें। इसके अलावा धुलने के बाद इसे साफ और मुलायम कपड़े पर उल्टा करके रखें। ताकि इसका पानी निकल जाए। उसके बाद साफ व मुलायम कपड़े से बहुत सावधानी से बर्तन पोंछ कर संभाल लें।

 

Related News