29 APRMONDAY2024 2:05:14 PM
Nari

इन Summers में बढ़ाएं अपने बच्चों का कॉन्फिडेंस और क्रिएटिविटी, Fun Activities में करें उन्हें इंगेज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 May, 2023 02:12 PM
इन Summers में बढ़ाएं अपने बच्चों का कॉन्फिडेंस और क्रिएटिविटी, Fun Activities में करें उन्हें इंगेज

गर्मियों ने दस्तक दे दी है और बहुत जल्दी बच्चों की गर्मी की छुट्टी भी शुरू हो जाएगी। सभी पैरेंट्स यह सोचने में लगे हैं कि भला बच्चों को कैसे इंगेज रखे?   घर पर रह रहे बच्चे बहुत जल्दी बोर होने लगते हैं तो बेहतर होगा कि आप उन्हें घर पर ना रखकर कुछ नया सिखाओ। रोजाना स्कूल जाने की रूटीन से हटकर यह ब्रेक उनके बहुत काम आएगा। जरूरी है कि गर्मी की इन छुट्टियों में आप उनके साथ मस्ती करें और उन्हें इंगेज भी रखें। फिर ये गर्मी की छुट्टियां कैसे बीत जाएंगी, पता ही नहीं चलेगा। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही फन एक्टिविटीज के बारे में, जो आपके लाडले को इंगेज रखने में मददगार हो सकती हैं...

आर्ट और क्राफ्ट  

आर्ट और क्राफ्ट ऐसी इनडोर एक्टिविटी है, जिसमें बच्चों को रोजाना कुछ नया सीखने को मिलता है। फिंगर पेंटिंग से लेकर ब्लो पेंटिंग, पेपर क्विलिंग, डीआईवाई में करने को बहुत कुछ है। आर्ट एंड क्राफ्ट के लिए यूट्यूब से मदद ली जा सकती है। यह याद रखिए कि आर्ट एंड क्राफ्ट का चाहे रिजल्ट बहुत खूबसूरत न आए, जरूरी यह यही कि आपको अपने बच्चे के साथ समय बिताने को मिल रहा है और उन्हें नया सीखने का भी। 

PunjabKesari

पॉटरी मेकिंग

पॉटरी मेकिंग मन को शांत करने वाली एक्टिविटी है, जो बच्चों को जरूर सिखानी चाहिए। इससे बच्चों का हैंड और आई को-ऑर्डिनेशन भी सुधारता है। साथ ही बच्चों में धैर्य की भावना भी आती है। इससे उनकी कल्पना शक्ति भी बढ़ती है क्योंकि वह अपने दिमाग में चल रहे आइडियाज को पॉटरी मेकिंग के जरिए बाहर निकालते हैं। छुट्टियां खत्म होने के बाद इन पॉट्स को यादगार के तौर पर घर में सजाकर रखा जा सकता है। 

PunjabKesari

गार्डनिंग 

पेड़-पौधों के करीब रहने से बच्चों को केयर करना सीखने को मिलता है। यह समय इसे सीखने के लिए सही है क्योंकि उनके पास समय भी खूब रहता है। चाहें तो उन्हें पास की नर्सरी में ले जाएं और उन्हें ही बोलें कि वे अपनी पसंद के पौधे लें। उनसे पौधे की केयर करने के टिपस भी नर्सरी वाले से पूछने के लिए कहें। इस तरह से वे खुद को पौधों के करीब पाएंगे और उनकी केयर करेंगे। 

वॉटर एक्टिविटी

गर्मी को दूर रखना है, तो स्विमिंग मजेदार हो सकता है। इसके लिए आप सोसाइटी या आस-पास के स्विमिंग पूल साथ में जा सकते हैं या फिर किसी रिज़ॉर्ट में भी कुछ दिन के लिए बुकिंग कर सकते हैं, जहां स्विमिंग पूल की सुविधा उपलब्ध रहती है। इसके अलावा, आप घर भी छोटे बच्चों के लिए एयर स्विमिंग पूल ले सकती हैं। पानी से जुड़ी और भी कई एक्टिविटीज हैं, जिसमें बच्चों को मजा आता है। जैसे, कलरफुल स्पन्ज को साबुन वाले पानी में भिगोकर कार की सफाई करना या फिर किचन में डब्बे साफ करना। काम भी हो जाएगा और मस्ती भी। 

PunjabKesari

म्यूजिक क्लास

बच्चों के लिए भी म्यूजिक कमाल की चीज है, इससे उन पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। आप अपने लाडले को उसकी पसंद के म्यूजिक क्लास में एडमिशन दिला सकती हैं। फिर चाहे इन्सट्रूमेंट सीखना हो या वोकल सीखना हो, म्यूजिक बच्चों को ब्रेक लेने देता है और उन्हें अपने इंटरेस्ट को एक्सप्लोर करने भी। अपने बच्चे की पसंद के अनुसार ट्रेडिशनल इंडियन म्यूजिक और वेस्टर्न म्यूजिक के बीच कुछ भी चुना जा सकता है। 
PunjabKesari

Related News