19 APRFRIDAY2024 10:35:51 PM
Nari

बच्चों के साथ बढ़ती दूरियां खराब कर देंगी रिश्ते, Parents इन तरीकों से करें Relation Balance

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Apr, 2023 11:42 AM
बच्चों के साथ बढ़ती दूरियां खराब कर देंगी रिश्ते, Parents इन तरीकों से करें Relation Balance

माता-पिता का रिश्ता बच्चों के साथ उसी समय बन जाता है जब उन्हें पता चलता है कि वह पेरेंट्स बनने वाले हैं। बचपन में माता-पिता अपने बच्चों को बहुत प्यार करते हैं उनकी छोटी से छोटी जरुरत का ख्याल रखते हैं लेकिन जैसे बच्चे बड़े होने लगते हैं तो पेरेंट्स उन्हें उनकी जिंदगी अपने हिसाब से जीने की आजादी दे देते हैं लेकिन कई बार यही आजादी पेरेंट्स और बच्चों के बीच दूरियां पैदा कर देती हैं। धीरे-धीरे बच्चे अपने पेरेंट्स से दूर होने लगते हैं। अकेले समय बिताने लगते हैं इसके अलावा यहां तक की उन्हें अपनी बात कहने में भी हिचकिचाहट होने लगती है। ऐसे में अगर आपके बच्चे भी आपसे दूर हो रहे हैं तो समय रहते पेरेंट्स उन्हें संभाल सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने बच्चों का ख्याल रख सकते हैं...

जरुर दें उन्हें समय 

भले ही आप वर्किंग हैं लेकिन बच्चों को पूरा समय दें। आज के समय में अक्सर वर्किंग पेरेंट्स बच्चों की हर ख्वाहिश तो पूरी कर देते हैं लेकिन उन्हें माता-पिता का प्यार नहीं दे पाते जिसके चलते बच्चों का अपने माता-पिता के साथ रिश्ता कमजोर होने लगता है। ऐसे में अगर आप भी वर्किंग हैं तो वीकेंड्स के समय बच्चों के साथ समय बिताएं। उन्हें कहीं बार पिकनिक पर लेकर जाएं या फिर किसी उनकी कोई मनपसंदीदा एक्टिविटी आप बच्चों का करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

करें उनसे बात 

सोशल मीडिया के बदलते युग के कारण हर कोई आजकल फोन पर व्यस्त रहता है ऐसे में दूसरे के साथ समय बिता ही नहीं पाते। ऐसा ही कुछ आजकल पेरेंट्स भी कर लेते हैं वह बच्चों को ज्यादा समय नहीं दे पाते जिसके कारण वह अकेले पड़ जाते हैं। लेकिन आप बच्चों के साथ समय जरुर बिताएं उनके सारे दिन का हालचाल पूछें उनकी अच्छी यादें और बुरे अनुभवों के बारे में जरुर पता लगाएं। इससे बच्चे आपके और भी 
करीब आ पाएंगे। 

बच्चों के बन जाएं दोस्त

आप अपने बच्चों को दोस्त बनकर रहें उन्हें यह कभी भी महसूस न होने दें कि आपकी और उनकी उम्र के बीच गहरा अंतर है। उन्हें यह जरुर सिखाएं कि बच्चों को आपकी इज्जत करनी चाहिए लेकिन बड़ों के जैसे व्यवहार करने की जगह आप उनकी उम्र के जैसे सोचने का थोड़ा प्रयास करें। यदि आप बच्चे के दोस्त बनकर रहेंगे तो इससे आपके रिश्ते और भी मजबूत होंगे। 

PunjabKesari

सुने बच्चों की शिकायतें 

यदि आपकी अपने बच्चों के साथ दूरियां बढ़ती ही जा रही है तो इसका मतलब है कि आप बच्चे पर ध्यान नहीं दे रहे। हो सकता है बच्चे को आपकी कोई बात बुरी लगी हो लेकिन आपने उसे सुना ही न हो। बढ़ती दूरियों को मिटाने के लिए उनकी शिकायतें भी सुनें यदि उन्हें आपका कोई फैसला पसंद नहीं आ रहा तो उन्हें समझने का प्रयास करें लेकिन कोई भी फैसला उन पर जबरदस्ती न डालें। इससे रिश्ते सुधरने की वजह उलझ भी सकते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News