02 MAYTHURSDAY2024 3:17:59 AM
Nari

सुबह या रात... कब लें मल्टीविटामिन, औरतें जान लें जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Aug, 2021 10:09 AM
सुबह या रात... कब लें मल्टीविटामिन, औरतें जान लें जरूरी बातें

अक्सर 30 के बाद शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है। खासकर महिलाओं में विटामिन्स व कैल्शियम की कमी बहुत अधिक देखने को मिलती है, जो गोलियों से भी पूरी नहीं होती। ऐसे में एक्सपर्ट मल्टीविटामिन्स लेने की सलाह देते हैं। वहीं, कुछ लोग तो सिर्फ विज्ञापनों देखकर ही इन गोलियों का सेवन करने लगते हैं। मगर, लंबे समय या गलत तरीके से मल्टीविटामिन का सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लेने से पहले कुछ बातों के बारे में जान लेना ही समझदारी होगी।

FDA और USDA नहीं देते गोलियां खाने की सलाह 

बता दें कि बाजार में जो भी डायटरी सप्लीमेंट्स मौजूद हैं, वो फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के रेगुलेशन में नहीं आते। मतलब कंपनियां खुद ही निरीक्षण, सेफ्टी और परिणाम का दावा करती हैं।

PunjabKesari

मल्टीविटामिन लेने से पहले जान लें ये बातें

पहले शरीर को करे तैयार

खराब पाचन तंत्र या पाचक एसिड का स्तर कम है तो शरीर इन टेबलेट्स को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाएगा। वहीं, इन गोलियों को लेते समय तनावमुक्त होना भी बहुत जरूरी है।

हैल्दी डाइट लें

अनियमित भोजन से भी मल्टीविटामिन का फायदा बिल्कुल नहीं मिलेगा। ऐसे में मल्टीविटामिन्स गोलियां ले रहे हैं तो सही ढंग से भोजन करें। साथ ही धूम्रपान या शराब के सेवन से बचें। नहीं तो इन गोलियों का कोई असर नहीं होगा।

ओवरडोज से बचें

बहुत से लोग मल्टीविटामिन्स के साथ दूसरे सप्लीमेंट्स भी ले लेते हैं लेकिन दवा के ओवरडोज से किडनी व लिवर पर असर पड़ता है। वहीं, शरीर में विटामिन्स की मात्रा बढ़ने से हेयर फॉल, मतली या तंत्रिका तंत्र को नुकसान भी हो सकता है।

PunjabKesari

सही समय पर करें सेवन

किसी भी दवा का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप उसे निर्धारित व सही समय पर लेंगे। वहीं, गोलियों के बीच गैप देने से भी आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा। कुछ मल्टीविटामिन खाली पेट लेने पड़ते हैं तो कुछ को भोजन के बाद लिया जाता है। ऐसे में आप पहले गोलियों का सारी जानकारी लें।

होते हैं साइड-इफैक्ट भी

मल्टीविटामिन्स गोलियां लेने से पेट संबंधी समस्या, लिवर को नुकसान, हार्मोनल गड़बड़ी, हाई बीपी, झुर्रियां, अधिक प्यास लगना, डायरिया, कमजोर हड्डियां आदि समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा तब होता है जब शरीर में विटामिन्स हद से ज्यादा स्टोर होने लगता है।

मल्टीविटामिन्स फूड्स को करें शामिल

मल्टीविटामिन्स की बजाए सुपरफूड्स खाकर पोषक तत्वों की कमी को पूरा करें। इसके लिए डाइट में मुट्ठीभर बादाम, अंडा, पीली शिमला मिर्च, मसूर की दाल, पालक, केला, ब्रोकली, ब्राज़ील नट्स, हल्दी वाला दूधस सी फूडस मशरुम आदि खाएं।

किन लोगों के लिए फायदेमंद मल्‍टीविटामिन?

बुजुर्गों, ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं, प्रेग्नेंट वुमन्स, अनियमित पीरियड्स, वीगन डाइट लेने वाले लोगों को विटामिन्स गोलियों की अधिक जरूरत होती हैं। इसके अलावा जिन लोगों ने वजन घटाने वाली सर्जरी करवाई हो वो भी डॉक्टर की सलाह से गोलियां ले सकते हैं।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि सिर्फ विज्ञापन या इंटरनेट पर मौजूद जानकारी को पढ़कर मल्टीविटामिन्स का सेवन ना करें बल्कि पहले एक्सपर्ट से सलाह लें।

Related News