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बच्चों से करवाएं ये योग आसान, बढ़ेगी इम्यूनिटी और बीमारियों से रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Aug, 2021 05:15 PM
बच्चों से करवाएं ये योग आसान, बढ़ेगी इम्यूनिटी और बीमारियों से रहेगा बचाव

मानसून में सेहत संबंधी समस्याएं होना आम बात है। वहीं बच्चों की इम्यूनिटी बड़ों के मुकाबले में कम होती है। इस दौरान इनका बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। वहीं दुनियाभर में फैले कोरोना से बचने के लिए भी बच्चों की इम्यूनिटी तेज होना जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान बताते हैं, जिसे आप डेली रुटीन में बच्चों से करवा सकती है। इससे उनको इम्यूनिटी तेज होने के साथ पाचन तंत्र मजबूत होगा। इसके साथ ही बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलेगी।

हलासन (Blow Pose Yoga)

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने हाथों को जमीन पर सीधे रखें। पैरों को घुटने से मोड़े बिना ऊपर की ओर उठे। गहरी सांस छोड़ते हुए धीरे से पीठ को उठाते हुए पैरों को पीछे (सिर की तरफ) लेकर जाएं। पैरों की अंगुलियों को जमीन पर लगाने का प्रयास करें। 1 मिनट तक इस अवस्था में रहकर दोबारा सही मुद्रा में आ जाएं। शुरु-शुरु में आप इसे अपने सामार्थ्य अनुसार कुछ सेकेंड तक करें। बाद में इसकी अवधि बढ़ाएं।

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मत्स्यासन (Fish Pose Yoga)

इस आसन को करने के लिए जमीन पर पद्मासन में बैठ जाएं। अब हाथों का सहारा लेते हुए धीरे से पीछे की ओर झुकते हुए पीठ के बल लेट जाएं। अब हाथों की मदद लेते हुए पीठ को ऊपर उठाएं। अपने शरीर का सारा वजन पैरों व सिर पर डालते हुए बैलेंस करें। इसके बाद बाएं पैर को दाएं हाथ से और दाएं पैर को बाएं हाथ से पकड़ते हुए बैलेंस बनाएं। इसी मुद्रा में करीब 30 सेकेंड तक रहकर गहरी सांस लें और छोड़ें। बाद में गहरी सांस लेते हुए हाथों का सहारा लेते हुए जमीन पर पीठ के बल ले जाएं यानि सामान्य अवस्था में आ जाएं।

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वृक्षासन (Tree Pose)

सबसे पहले खुली जगह पर सीधे खड़े हो जाएं। अब अपेन दाहिने पैर को अपने बाएं पैर पर रख दें। दोनों हाथों को सामने या ऊपर की ओर उठाकर नमस्ते की मुद्रा में रखें। पूरे शरीर का वजन एक ही पैर से बैलेंस करें। कुछ सेकेंड तक इस अवस्था में रहकर वापस सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इसके बाद दूसरे पैर से इसे दोहराएं।

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योगासन करने के अन्य लाभ

. इन आसनों को करने से बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ेगी। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।
. इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होने से पेट संबंधी समस्याओं की बचाव रहेगा।
. इन योगासन को करने से पूरे शरीर की हलचल होती है। इसतरह इससे वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।
. तनाव दूर होने के साथ अंदर से खुशी व ऊर्जा का एहसास होता है।
. अनिद्रा की समस्या दूर होकर अच्छी व गहरी नींद आती है।
. शरीर में खून का संचार बेहतर होता है।
. थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है।
. इन योगासन को करने से दिमाग शांत होगा। ऐसे में बच्चे की स्मरण शक्ति बढ़ेगी।
. वृक्षासन करने से बच्चे की लंबाई बढ़ने में मदद मिलेगी।

 

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