29 APRMONDAY2024 10:28:30 AM
Nari

सरकाशी का परचम लहरा दो! 2 भारतीय साइंटिस्ट को मिला अमेरिका का सबसे बड़ा Technical achievement Award

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Oct, 2023 10:43 AM
सरकाशी का परचम लहरा दो! 2 भारतीय साइंटिस्ट को मिला अमेरिका का सबसे बड़ा Technical achievement Award

आजकल भारतीय विज्ञान के क्षेत्र में खूब तरक्की कर रहे हैं और पूरे देश का नाम रोशन कर रहे हैं। अब 2 भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिकों अशोक गाडगिल और सुब्रा सुरेश को National Medal of Technology and Innovation अवार्ड से सम्मानित किया गया है, जो की अमेरिका का सबसे बड़ा टेक्निकल achievement अवार्ड है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को गाडगिल और सुरेश को पदक देकर सम्मानित किया। 

PunjabKesari

अशोक गाडगिल 

गाडगिल, जो फिलहाल कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी , बर्कले में प्रोफेसर और sustainable development के क्षेत्र में एक सीनियर वैज्ञानिक हैं। वो विकासशील देशों में साफ पानी, energy efficiency और sanitation के लिए सस्ते और प्रभावी टेक्नोलॉजी का अविष्कार करते हैं। बता दें गाडगलि मुंबई में जन्मे थे और उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से Physics में ग्रेजुएशन की और Indian Institute of Technology कानपुर से पोस्ट ग्रेजुएशन किया। ये ही नहीं, उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से physics में पीएचडी की है।

PunjabKesari

 सुब्रा सुरेश

वहीं सुब्रा सुरेश, एक भारतीय मूल की अमेरिकी बायोइंजीनियर,  materials scientist, और academic , एक प्रोफेसर एमेरिटस और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की पूर्व डीन हैं। उनकी रिसर्च और स्टडी इंजीनियरिंग, भौतिक विज्ञान, जीवन विज्ञान (physical sciences, life sciences) और चिकित्सा पर केंद्रित है। वह एमआईटी के पांच स्कूलों में से किसी का नेतृत्व करने वाले पहले एशियाई मूल के प्रोफेसर थे।

PunjabKesari

मुंबई में जन्मे सुरेश ने Indian Institute of Technology मद्रास से बीटेक की डिग्री पूरी की। बाद में, उन्होंने आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी (Iowa State University) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री और कैम्ब्रिज में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की डिग्री की। 

व्हाइट हाउस ने इन दोनों वैज्ञानिकों को नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी अवार्ड से सम्मानिक तिया और उनके योगदान के लिए उनकी सराहना की। ये पूरे देश के लिए गर्व की बात है।

Related News