20 APRSATURDAY2024 11:39:37 AM
Nari

World Kidney Day: किडनी को स्वस्थ भी रखेंगे और डिटॉक्स भी करेंगे ये Superfoods

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Mar, 2022 10:41 AM
World Kidney Day: किडनी को स्वस्थ भी रखेंगे और डिटॉक्स भी करेंगे ये Superfoods

गुर्दे यानि शरीर का वो जरूरी अंग है जो खून से सभी अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में मदद करता है। अक्सर लोग शरीर के बाहरी अंगों की सफाई कर लेते हैं लेकिन किडनी डिटॉक्स को जरूर नहीं समझते। मगर, एक्सपर्ट के मुताबिक, किडनी को कम से कम 15 दिनों में डिटॉक्सीफाई करना जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ सुपर फूड्स के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

ऐसे जानें किडनी को डिटॉक्स करने की जरूरत

. पेट के निचले हिस्से में अक्सर दर्द रहना
. पेशाब का रंग बदलना
. बुखार व ठंड
. मतली व उल्टी की समस्या
. ज्यादा थकान महसूस होना

अगर ये लक्षण दिखाई दें तो समझ ले कि किडनियों में गंदगी जमा हो चुकी है और अब उन्हें डिटॉक्स करने की जरूरत है।

PunjabKesari

किडनी को डिटॉक्स करेंगे ये सुपरफूड्स
. पत्तेदार साग

विटामिन के व सी, फाइबर और फोलेट से भरपूर पत्तेदार साग किडनी की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है और उसे डिटॉक्स भी करता है।

. हल्दी

एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी हल्दी भी किडनी को स्वस्थ व डिटॉक्स करने में मदद करती है। इससे किडनी स्टोर का खतरा भी काफी कम होता है।

. सेब

फाइबर से भरपूर सेब, शरीर से विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। यह सिर्फ पाचन तंत्र को दुरुस्त ही नहीं रखता बल्कि शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने में गुर्दे की मदद भी करता है।

PunjabKesari

. लहसुन

एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट व एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन भी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है।

. अदरक

अदरक किडनी को स्वस्थ रखने के साथ सूजन को कम करने में भी मददगार है। इसके लिए आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं। इसके अलावा भोजन में भी अदरक अधिक लें।

. नींबू पानी

नींबू पानी गुर्दे को साफ करने में मदद कर सकता है। दरअसल, इससे शरीर में साइट्रेट का स्तर बढ़ जाता है, जो गुर्दे की पथरी को बनने से रोकता है।

. जैतून तेल

जैतून का तेल किडनी को साफ करने के साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। इससे गुर्दे की पथरी और सूजन से भी राहत मिलती है।

PunjabKesari

Related News