29 MARFRIDAY2024 10:34:06 AM
Nari

इंटरमिटेंट फास्टिंग को बेअसर बनाती है आपकी ये गलतियां, चाहकर भी कम नहीं होता वजन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 20 Feb, 2021 12:52 PM
इंटरमिटेंट फास्टिंग को बेअसर बनाती है आपकी ये गलतियां, चाहकर भी कम नहीं होता वजन

बढ़ते वजन से आज हर कोई परेशान है। इसके लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। कोई वजन कम करने के लिए योगा करता है तो कोई जिम ज्वाइन करता है। वहीं बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेते हैं। हालांकि इस बात में तो कोई शक नहीं है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में काफी मददगार है लेकिन आपमें से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो 5-6 महीने से इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं लेकिन उनका वजन कम नहीं हो पा रहा है तो ऐसे में आप इंटरमिटेंट फास्टिंग को दोष न दें क्योंकि अगर फास्टिंग बेअसर हो रही है तो इसके पीछे आपके द्वारा की गई ये गलतियां हो सकती हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आपकी किन गलतियों के कारण इंटरमिटेंट फास्टिंग बेअसर हो जाती है और आपका वजन कम नहीं हो पाता है। 

PunjabKesari

1.  एक्सरसाइज न करना 

अब कुछ लोगों के मन में यह बहुत बड़ा वहम है कि सिर्फ इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से ही आपका वजन कम हो जाएगा। तभी तो लोग इसके साथ कोई एक्सरसाइज नहीं करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इंटरमिटेंट फास्टिंग अकेले आपका वजन कम नहीं कर सकती है इसलिए आपको इसके साथ में एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। क्योंकि डाइट के साथ-साथ आपके लिए एक्सरसाइज भी उतनी ही जरूरी होती है। 

2. ले रहे हैं कईं गुना ज्यादा कैलोरीज 

वजन कम न करने का एक सबसा बड़ा कारण यह भी है कि आप ज्यादा कैलोरीज ले रहे हैं। हो सकता है आप हैल्दी खाने की जगह ऐसी अनहैल्दी चीजें खा रहे हैं जिससे आपके शरीर को कैलोरीज ज्यादा मिल रही है इसलिए एक बार आप अपना डाइट चार्ट जिम ट्रेनर या कोच को जरूर दिखा लें। 

3. बार-बार खाने की क्रेविंग होना 

PunjabKesari

कईं बार फूडी लोग भी होते हैं जिनके जहन में हर बार खाने की ही बात दौड़ती है। इसके कारण आप हमेशा खाने की सोचते रहते हैं जिसके कारण आपको क्रेविंग होने लगती है। कईं बार क्रेविंग इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ न कुछ हेल्दी चीज खा ही लेते हैं ऐसे में भी फास्टिंग बेअसर हो सकती है। 

4. स्लीप साइकिल सही न होना 

आप इस बात को बिल्कुल भी न भूलिए कि इंटरमिटेंट फास्टिंग अकेले ही वजन कम करने में मददगार है बल्कि इसके साथ आपका सही भोजन लेना, अच्छी नींद लेना भी उतना ही जरूरी है। इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान अगर आप 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो एक यह कारण भी हो सकता है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग बेअसर हो रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगी तो मेटाबॉलिज्म कम होता जाता है और आपको ज्यादा भूख लगने लगती है इसलिए अच्छी और पूरी नींद लें। 

5. हार्मोन्स की समस्या 

PunjabKesari

हमारी बॉडी में हार्मोन्स का काफी अहम रोल है। कईं बार हम जो हैल्दी रहने के लिए खाते है उसका असर उल्टा हमारे शरीर पर हो जाता है इसलिए अगर आपको हार्मोन्स संबंधी समस्या है तो एक बार किसी डॉक्टर को अपनी डाइट जरूर दिखा लें ताकि आपकी बॉडी पर इसका कोई उल्टा असर न हो। 

इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से आपके शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि...

- एक रिसर्च के अनुसार, इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से अधिक वजन वाले लोगों को कम समय में ही वेट लूज करने में फायदा होता है। 
- दिल रखें स्वस्थ
- शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार
- कैंसर जैसे गंभीर रोग होने के खतरे से बचाएं
- दिमाग के विकास में फायदेमंद 

Related News