10 AUGWEDNESDAY2022 7:36:40 AM
Nari

सिर्फ बेक‍िंग ही नहीं, आपके किचन के कई काम आसान बना देंगे माइक्रोवेव के ये हैक्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Aug, 2021 03:44 PM
सिर्फ बेक‍िंग ही नहीं, आपके किचन के कई काम आसान बना देंगे माइक्रोवेव के ये हैक्स

माइक्रोवेव आजकल हर घर में आसानी से मिलता है। इसमें लोग खाना गर्म करने से लेकर बेकिंग का काम करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि इनसे अलावा भी माइक्रोवेव किए काम आता है। जी हां, आप इसकी मदद से किचन के कुछ मुश्किल कामों में चुटकियों में कर सकती है। चलिए जानते हैं माइक्रोवेव से जुड़े कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स...

प्‍याज काटते समय अब नहीं आएंगे आंसू

अक्सर प्याज काटते समय आंखों से आंसू आने की शिकायत होती है। मगर आप इससे माइक्रोवेव की मदद इस परेशानी से बच सकती है। इसके लिए प्याज को दोनों सिरों से काटकर 30 सेकेंड तक माइक्रोवेव में रखें। इससे प्याज में मौजूद गैस भांप बनकर उड़ जाएगी। ऐसे में आप बिना किसी परेशानी से प्याज काट सकती है।

घी बनेगा होगा आसानी

आप माइक्रोवेव की मदद से कुछ ही मिनटों में घी बना सकती है। इसके लिए कांच के बड़े बाउल में मलाई डालकर 7-8 मिनट तक माइक्रोवेव में रखें। इस बार का ध्यान रखें कि आपका बाउल बड़ा हो। ताकि मलाई में उबाल आने पर वह उछलकर बाहर ना आए। इसके साथ ही माइक्रोवेव को बीच-बीच में बंद करके मलाई को चम्मच से हिलाएं। इससे ट्रिक से आप आसानी से घी बना सकती है।

PunjabKesari

आसानी से निकाले जूस

अक्सर घर पर हाथों से नींबू व संतरे का जूस निकालने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। मगर इससे बचने के लिए आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए संतरा, नींबू, मौसंबी आपको जिसका जूस निकालना हो उसे 10 सेकेंड तक माइक्रोवेव में गर्म करें। इससे फलों की स्किन में मौजूद फाइबर ढीला होगा। ऐसे में इसका जूस आसानी से निकालने में मदद मिलेगी।

मूंगफली रोस्ट करना

मूंगफली को रोस्ट करने के लिए पैन में 15-20 मिनट तक का समय लग जाता है। ऐसे में आप इसे माइक्रोवेव में रखकर 2 मिनट में रोस्ट कर सकती है। इसके लिए माइक्रोवेव सेव बाउल में मूंगफली रखकर 2 मिनट तक घुमाएं। फिर इसे निकालकर ठंडा करके इसका छिलका उतारकर खाने का मजा लें।

PunjabKesari

सब्जियों का छिलका जल्दी उतारें

आप चुकंदर, शलगम, शकरकंद जैसी सब्जियों का आसानी से छिलका उतारने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए इन सब्जियों को 2-3 मिनट तक माइक्रोवेव में रखें। इससे आपकी सब्जियों के छिलके सॉफ्ट हो जाएंगे। ऐसे में आप सब्जियों को आसानी से काट व छील सकती हैं।

 

Related News