25 SEPMONDAY2023 9:06:40 AM
Nari

फटी एड़ियों को जल्‍दी ठीक कर आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पैर हो जाएंगे एकदम मुलायम

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 05 Jun, 2023 04:52 PM
फटी एड़ियों को जल्‍दी ठीक कर आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पैर हो जाएंगे एकदम मुलायम

गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम के अलावा फटी हुई एड़ियां एक आम समस्या है। इसका कारण है कि हम अपने चेहरे का तो ख्याल रखते हैं लेकिन पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। अक्सर देखा गया है कि महिलाएं फटी एड़ियों से ज्यादा परेशान रहती हैं ये न सिर्फ लुक को बिगाड़ती हैं बल्कि क्रैक हील्स के चलते ऐसे फुटवेअर्स पहनना भी उनके लिए मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो चिंता न करें। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए है जिनकी मदद से आप फटी एड़‍ियों से छुटकारा पा सकते है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

PunjabKesari

फटी एड़‍ियों को दूर करने के घरेलू नुस्‍खे

1 हल्दी और नीम के पत्तों में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण आपकी फटी एड़ियों की समस्या को खत्म करते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में हल्दी पाउडर मिला लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा।
2 चावल के आटे, शहद और सेब के सिरके का प्रयोग कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने एड़ियों पर करें।
3 आप फटी हुई एड़ियों के लिए आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक टब में गर्म के साथ नमक डाल दें और अपने पैर को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें।
4 सोने से पहले नारियल के तेल को हल्का गर्म कर फटी हुई एड़ियों पर लगाएं और फिर जुराबें पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर पैरों को साफ पानी से धो लें। ऐसा रोज करने से आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

PunjabKesari

एलोवेरा और चीनी का स्क्रब

5 फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए पके हुए केले का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस आप मसले हुए पके केले को अपनी फटी हुई एड़ियों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद अपनी एड़ियों को साफ पानी से साफ कर लें।
6 फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा और चीनी का स्क्रब बना सकते हैं। फटी एड़ी पर लगाने के लिए एलोवेरा को शहद के साथ भी मिलाया जा सकता है।
7 रोज रात को जैतून के तेल से पैरों की मसाज करने से आपकी एड़ियां कभी नहीं फटेंगी और पैरों की त्वचा मुलायम रहेगी। 

PunjabKesari


 

 
 

 


 

 

 


 

Related News