21 JULSUNDAY2024 1:44:40 PM
Nari

बच्चों को Strong बनाएंगी पेरेंट्स की ये आदतें, Emotionally Attached होंगे आपसे बच्चे

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 May, 2023 01:22 PM
बच्चों को Strong बनाएंगी पेरेंट्स की ये आदतें, Emotionally Attached होंगे आपसे बच्चे

एक माता-पिता ही बच्चों को सबसे ज्यादा मजबूत बनाते हैं। बच्चे के अच्छे विकास से लेकर उसकी परवरिश को और भी बेहतर बनाना माता-पिता का ही फर्ज होता है। हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे जिंदगी में कामयाब बनें और बड़े होकर उनका नाम रोशन करें। इसके लिए पेरेंट्स उन्हें इतरना मजबूत भी बनाते हैं कि वह जीवन में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करने के लिए हर समय तैयार रहें। कई बार इन्हीं सब बातों के चलते कई बार पेरेंट्स बच्चों के साथ ज्यादा सख्ती से पेश आ जाते हैं जिसका असर उनके इमोशनली बॉन्ड पर होता है। लेकिन पेरेंट्स अपनी पेरेंटिंग में कुछ तरीके अपनाकर बच्चों के साथ बॉन्ड स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

जरुर करें बच्चों की तारीफ 

कई बार बच्चे अगर कोई तारीफ करने वाला काम करते हैं तो उन्हें सरहाएं। बच्चों की तारीफ करना बिल्कुल न भूलें। जब आप बच्चों की तारीफ करेंगे तो इससे उन्हें काम करने में और भी बढ़ावा मिलेगा उनका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। बच्चे स्वभाव से बहुत ही चंचल होते हैं ऐसे में थोड़ी सी की गई उनकी तारीफ उनका मनोबल बढ़ा सकती है। 

PunjabKesari

समझें बच्चे की भावनाएं 

बच्चा क्या कहना चाहता है इस बात को समझने का प्रयास करें खासकर आपके द्वारा लिया गया एक छोटा सा कदम उन्हें सफलता की ओर बढ़ा सकता है। बच्चे को समझने की कोशिश करें उनका रोना, गुस्सा होना, हंसना हर जज्बात को समझने की कोशिश करें। इसके अलावा इस तरह बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

अपने साथ रखें 

आप बच्चों को अपने साथ रखने की कोशिश करें खासकर इमोशनली उन्हें  कनेक्ट करके रखें। इसके अलावा बच्चों के सही गलत कार्यों पर नजर रखें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि बच्चा क्या-क्या कर रहा है। इसके अलावा दिन में कम से कम एक समय बच्चे को पूरे परिवार के साथ बिठाकर खाना खिलाएं। इससे बच्चों के साथ पेरेंट्स की बॉन्डिंग मजबूत बनेगी और वह आपसे इमोशनली तौर पर भी कनेक्टेंड होंगे। 

PunjabKesari

सिखाएं दोस्ती का मतलब 

बच्चों को दोस्ती का महत्व सिखाने में पेरेंट्स बहुत ही अहम रोल निभाते हैं खासकर यदि आपके बच्चे इमोशनली कितने मजबूत हैं यह उनकी सोशल स्किल, सोशल कनेक्शन पर भी निर्भर करता है। इसके अलावा दोस्तों की कपंनी में बच्चे का कैसा सहयोग रहेगा वो कैसी टीम वर्क के साथ काम करेगा। सामाजिक कुशलता और यह सारी चीजें बच्चा अपने माता-पिता से ही सिखता है। 

जरुर जताएं उनके प्रति प्यार 

बच्चों को पेरेंट्स का सॉफ्ट नेचर ही अच्छा लगता है। ऐसे में बच्चों के सामने ऐसी कोई हरकत न ही करें जिसका उन पर प्रभाव पड़े। खासकर यदि आप उन्हें आई लव यू, तुम दुनिया के सबसे अच्छे बच्चे हो। यह सब चीजें कहकर बुलाते हैं तो इससे भी उनका आपके प्रति लगाव बढ़ने लगेगा । इससे उन्हें खुशी मिलेगी और वह ज्यादा एक्टिव और होशियार बनेंगे ।

PunjabKesari

Related News