12 MAYSUNDAY2024 5:29:36 PM
Nari

पाचन को मजबूत करने में कारगर हैं ये 5 Super Foods, मिलेगा पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Dec, 2022 03:32 PM
पाचन को मजबूत करने में कारगर हैं ये 5 Super Foods, मिलेगा पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा

दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते पाचन में समस्याएं आम बात है। अनहेल्दी खाने की आदतें की वजह से पेट में खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता, जिसकी वजह से पेट में गैस और पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती है। लगातार कई दिनों तक ये परेशानी कई बड़ी बीमारियों कारण भी बन सकती है। पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए आपको डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। आप अपने डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें। फाइबर पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो डाइजेशन को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

हेल्दी पाचन के लिए खाएं ये चीजें

सौंफ

सौंफ एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी गुणकारी मानी जाती है। सौंफ मुंह की बदबू को दूर करने में भी मददगार है। खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन के बेहतर रखा जा सकता है।

PunjabKesari

पपीता

पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी में मार्केट में आपको मिल जाएगा। पपीता हर मौसम में मिलता है। पपीता को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। पपीता खाने से डाइजेशन सिस्टम को बेहतर रखा जा सकता है।

PunjabKesari

अदरक

अदरक को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है। अदरक की चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं अदरक पानी पीने से मोटापा और पाचन गैस में राहत मिल सकती है।

PunjabKesari

चिया सीड्स

चिया सीड्स जिसे सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है। चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

सेब

अगर आप अपच, गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप अपनी डाइट में सेब को शामिल कर सकते हैं। सेब में प्रोटीन फाइबर और विटामिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News