Twitter
You are hereNari

हार्ट प्रॉब्लम के हिसाब से दिखते हैं ये अलग-अलग लक्षण

हार्ट प्रॉब्लम के हिसाब से दिखते हैं ये अलग-अलग लक्षण
Views:- Sunday, June 24, 2018-12:57 PM

हार्ट प्रॉब्लम के लक्षण : लाइफस्टाइल बदलने के दौरान लोगों को हार्ट प्रॉब्लम भी बढ़ती जा रही है। शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए हार्ट का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। अगर हार्ट में किसी तरह की प्रॉब्लम हो तो इसके लक्षण पहले ही दिखने लगते हैं। हार्ट में प्रॉब्लम होने पर लोगों को कोरोनरी आर्टरी डिसीज, एंजाइना, दिल का दौरा आदि बीमारियां हो सकती है। आज हम आपको हार्ट की अलग-अलग समस्या के लक्षण बताएंगे, जिसे जानकर आप इन गंभीर समस्याओं से बच समस्या से बच सकते हैं। आइए जानिए हार्ट में  प्रॉब्लम के हिसाब से क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं?

1. हार्ट अटैक के लक्षण
हार्ट अटैक आने से पहले सीने, बाहों, कुहनी या छाती की हड्डियों में असहजता, भारीपन या दर्द महसूस होती है।
कुछ लोगों की जबड़े, गले और बाहों में असहजता महसूस होती है। 
कई बार बहुत ज्यादा कमजोरी, घबराहट या सांस लेने में मुश्किल, दिल की धड़कन में बदलाव होना आदि लक्षण दिखाई देते हैं।
शरीर में इन लक्षणों के दिखने पर रोगी को तुरंत इलाज की जरूरत होती है ताकि हार्ट अटैक आने से बचाया जा सकें। लेकिन कई बार कुछ  लोगों को हार्ट अटैक आने से पहले किसी तरह का लक्षण दिखाई नहीं देता, जिसे साइलेंट मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन यानि एमआई कहा जाता है। ऐसा खास करके उन लोगों को होता है जिन्हें पहले से डायबिटीज होती है। 

2. कोरोनरी आर्टरी 
हार्ट की इस समस्या के होने पर सबसे आम लक्षण है एंजाइना या छाती में दर्द। एंजाइना की प्रॉब्लम को छाती में भारीपन, असामान्यता, दबाव, दर्द, जलन, ऐंठन या दर्द से पहचाना जा सकता है। इसके अलावा कोरोनरी आर्टरी के प्रॉब्लम होने सो पहले 
छोटी-छोटी सांस आना, धड़कन  तेज होना, उल्टी आने का महसूस होना, एक दम पसीना आना आदि लक्षण दिखते हैं।

3. हार्ट वाल्व में प्रॉब्लम
हार्ट वाल्व बहुत गंभीर बीमारी होती है। इस समस्या के लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज की जरूरत होती है। कई बार इस समस्या के होने से पहले किसी तरह के लक्षण नहीं दिखाई देते और कई बार लक्षण इतने गंभीर होते हैं कि तुरंत इलाज की जरूरत होती है। इस समस्या के होने से पहले पूरी सांस न आना खास करके जब आप नियमित दिनचर्या कर रहे हों या बिस्तर पर सीधे लेटे हों, ठंडी हवा में बाहर निकलने पर छाती पर दबाव या भारीपन महसूस होना आदि लक्षण दिखाई देते हैं।


Latest News

Beauty