04 JUNTHURSDAY2020 4:43:06 AM
Nari

इम्यूनिटी कमजोर करती है रोजाना की ये गलतियां!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 May, 2020 04:05 PM
इम्यूनिटी कमजोर करती है रोजाना की ये गलतियां!

कोरोना वायरस जिस तेजी से फैल रहा है उसी गति से मौसम भी बदल रहा है ऐसे में मौसमी फ्लू सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियां लेकर आ सकते हैं। इन सभी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए एक्सपर्ट इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बीमार व कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को इसका खतरा अधिक होता है। मगर, आप रोजाना कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो इम्यूनिटी को कमजोर बना रही है। अगर आप कोरोना से बचे रहना चाहते हैं इन गलतियों को करने से बचे...

ब्रेकफास्ट न करना

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है जो मेटाबॉलिज्म को स्टार्ट करने के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। ऐसे में अगर आपको भी ब्रेकफास्ट ना करने की आदत है तो उसे आज ही भूल जाएं। साथ ही ब्रेकफास्ट में आयरन व विटामिन ए से भरपूर चीजें लें।

Skipping Breakfast? This Can Lead to Hair Loss, Weight Gain ...

स्नैक्स न लेना

फूड क्रेविंग को शांत करने के लिए ही नहीं बल्कि पोषण की जरूरी आवश्कताओं को पूरा करने के लिए भी स्नैक्स लेना जरूरी है। स्नैक्स के तौर पर फल, दही, दूध और नट्स जैसी हैल्दी चीजें खाएं।

ज्यादा पानी न पीना

पानी हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने का काम करता है।भरपूर पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिसका सीधा असर इम्यून पर पड़ता है।

शराब का सेवन

लॉकडाउन 3 में शराब, तंबाकू की दुकानें खोलने की इजाजत दे दी गई है लेकिन इन सभी चीजों के सेवन से इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इन सभी चीजों से दूर बनाकर रखें।

The Link Between Stress and Alcohol

फिजिकली एक्टिव ना रहना

इम्यूनिटी हमारे दैनिक जीवन में की गई क्रियाओं से ही बनती और बिगड़ती है। व्यायाम स्वस्थ्य जीवनशैली का जरूरी हिस्सा है। रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इसलिए आलन छोड़ फिजिकली एक्टिव रहें और व्यायाम और रूटीन का हिस्सा बनाएं।

प्रोसेस्ड फूड का सेवन

रिफाइंड कार्ब्स, चीनी और नमक से भरपूर आहार इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकते हैं। दरअसल, प्रोसेस्ड फूड्स शरीर में गुड बैक्टीरिया कम कर सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन ना करें।

विटामिन-सी का कम सेवन

विटामिन सी की कमी से भी इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। इसके लिए ब्रोकली, हरी शिमला मिर्च, पाइनएप्प‍ल, किवी, पपीता, मुनक्‍का, आंवला, स्ट्रॉबेरी जैसी हेल्दी चीजें खाएं।

Sources of Vitamin C Other Than Oranges

Related News