17 OCTSUNDAY2021 6:32:21 AM
Nari

आज ही छोड़ दें अपनी ये आदतें, नहीं तो धीरे-धीरे बढ़ जाएगा बैली फैट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Sep, 2021 12:07 PM
आज ही छोड़ दें अपनी ये आदतें, नहीं तो धीरे-धीरे बढ़ जाएगा बैली फैट

वजन बढ़ना आज हर दूसरे व्यक्ति की परेशानी है। वहीं बात महिलाओं की करें तो वे खासतौर पर बैली फैट यानि पेट पर जमा एक्सट्रा चर्बी से परेशान रहती है। इससे बचने के लिए कई महिलाएं हैवी डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लेती है। मगर अक्सर दिनभर में छोटी-छोटी कई गलतियां कर बैठती है। इसके कारण बैली फैट बढ़ने लगता है। ऐसे में आप इस बातों पर गौर करके इस परेशानी से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में...

PunjabKesari

सुबह नाश्ता न खाना

अक्सर लोग वजन कम करने के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। मगर फिर लंच दौरान अधिक भूख लगने पर वे भारी भोजन कर लेते हैं। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने की जगह पर बढ़ने की समस्या होती है। इसके अलावा लंबे समय तक भूखे रहने से इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में दिनभर थकान, कमजोरी व सुस्ती रहती है।

पानी कम पीना

पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद गंदगी पसीने व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती है। ऐसे में वजन कंट्रोल रखने में भी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप भी कम मात्रा में पानी पीती है तो अपनी इस आदत को सुधार लें।

PunjabKesari

नॉनवेज का अधिक सेवन

भले ही नॉनवेज खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है। मगर इसका अधिक सेवन बैली फैट बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में इसे कम मात्रा में और रात की जगह दिन के समय ही खाएं।

भोजन करने के तुरंत बाद सो जाना

अक्सर लोग दिनभर पर थके होते हैं। इसलिए रात को डिनर के तुरंत बाद सो जाते हैं। इसके कारण खाना जल्दी पचता नही हैं और बैली फैट बढ़ने लगता है। ऐसे में इससे बचने के लिए डिनर के बाद 15-20 मिनट जरूर सैर करें। उसके बाद ही सोएं।

PunjabKesari

रात को स्नैक्स खाना गलत

स्नैक्स खाने में भले ही टेस्टी लगते हो मगर इसे पचाने में देरी लगती है। असल में, ये चीजें मैदे से बनी होती है। खासतौर पर रात को इसे खाने से ये लंबे समय तक पेट में रहते हैं। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 

Related News