30 APRTUESDAY2024 12:54:09 AM
Nari

इन 7 सोशल मीडिया एप्स ने नए नियमों का किया पालन, Twitter के खिलाफ सरकार सख्त

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 29 May, 2021 01:52 PM
इन 7 सोशल मीडिया एप्स ने नए नियमों का किया पालन, Twitter के खिलाफ सरकार सख्त

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के नए डिजिटल नियम लागू किए गए हैं। जिसके तहत गूगल, फेसबुक और व्हॉट्सएप ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के साथ जानकारी शेयर कर दी है। हालांकि ट्विटर ने अभी भी भारत सरकार को अपनी जानकारी नहीं दी है। सूत्रों के मुताबिक जिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने नए नियमों के तरत ब्योरा साझा किया है उनमें कू, शेयरचैट, टेलीग्राम, लिंक्डइन, गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि शामिल है। 

ट्विटर के खिलाफ सरकार सख्त 

ट्विटर द्वारा नए नियमों का पालन न करने पर बीते दिन सरकार की सख्त रुख अपनाया गया। जिसके बाद टि्वटर ने एक कानूनी कंपनी में काम करने वाले नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी वकील का नाम दिया है। वहीं ट्विटर ने मुख्य अनुपालन अधिकारी की जानकारी अभी तक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय को नहीं भेजी है। 

PunjabKesari

क्या है मामला?

गौरतलब है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 25 फरवरी को सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए कहा था जिसके लिए उन्हें 3 महीने का समय दिया गया था। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से दिए गए आदेशों में भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति के लिए कहा गया था। इसके साथ ही कहा गया था कि उन सभी का कार्यक्षेत्र में भारत में होना जरूरी है। 

PunjabKesari

Whatsapp ने दर्ज करवाई था याचिका

वहीं 25 मई को वाॅट्सएप ने कोर्ट में याचिका दाखिल करवाई थी। कंपनी का कहना था कि आईटी के इन नए नियमों से यूजर्स की प्राइवेसी खत्म हो जाएगी। व्हाट्सएप की तरफ से एक बयान जारी किया गया था जिसके मुताबिक सरकार के नए दिशा निर्देशों में चैट ट्रेस करने की बात कह रही है। व्हाट्सएप का कहना है कि नए नियम एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देंगे जिससे लोगों की प्राइवसी प्रभावित होगी। 

PunjabKesari

Related News