25 APRTHURSDAY2024 4:45:49 AM
Nari

हल्दी-चंदन का पैक लगाकर चेहरे पर पाएं Instant Glow

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Oct, 2020 01:20 PM
हल्दी-चंदन का पैक लगाकर चेहरे पर पाएं Instant Glow

ग्लोइंग स्किन के लिए आज मार्केट में एक से बढ़िया एक फेस पैक मिल जाते हैं लेकिन पुराने समय में लड़कियां गोरी -निखरी त्वचा पाने के लिए हल्दी पैक पर भरोसा करती थी। इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुण ना सिर्फ त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं बल्कि इससे बढ़ती उम्र की समस्या भी दूर रहती हैं। चलिए आज हम आपको हल्दी के 7 होममेड पैक के बारे में बताते हैं, जिसे आप भी इंस्टेट ग्लो पा सकती हैं और सुदंर दिख सकती हैं। अगर ये पैक लगा लिए तो आपको बाजारू फेस मास्क की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

हल्दी और चंदन का पेस्ट

अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो आप हल्दी चंदन पैक लगा सकते हैं। इसके लिए हल्दी और चंदन को बराबर मात्रा में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे भी आपको इंस्टेंट ग्लो मिलेगा।

PunjabKesari

हल्दी और एलोवेरा पैक

1 चम्मच हल्दी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल को तब तक मिक्स करकें तब तक एलोवेरा का रंग पीला ना हो जाए। फिर इसे त्वचा पर अप्लाई करें और 15 -20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे ना सिर्फ त्वचा ग्लो करेगी बल्कि मुहांसे की समस्या भी दूर होगी।

हल्‍दी और अंडे की सफेदी

1 एग व्हाइट में चुटकीभर हल्दी पाउडर मिक्स करके पूरे चेहरे पर लगाएं। जब पैक सूख जाए तो ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और वो ड्राई नहीं होगी। साथ ही इससे धूल-मिट्टी भी अच्छी तरह निकल जाएगी , जिससे स्किन ग्लो करेगी।

हल्‍दी, दही और शहद

टैनिंग को रिमूव करने के लिए आप यह पैक लगा सकती हैं। इसके लिए तीनों सामग्रीयों को बराबर मात्रा में मिक्स करें। फिर पूरे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाने से आपको खुद रिजल्ट देखेंगी।

PunjabKesari

हल्‍दी, बेसन और नींबू पैक

फेयरनेस पर बाजारू क्रीम पर भरोसा करने की बजाए आप यह पैक लगा सकती हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण ना सिर्फ त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं बल्कि इससे मुहांसे जैसी समस्याएं भी दूर होती है। इसके लिए 1/2 टीस्‍पून हल्‍दी पाउडर, 1 टीस्‍पून बेसन और आधा नींबू का रस मिलाएं। चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धोएं। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाएं।

हल्‍दी और दूध

स्किन ऑयली है तो 2 चम्‍मच कच्‍चे दूध में चुटकीभर हल्‍दी पाउडर मिलाकर लाएं। यह त्वचा में सीबम को बनने से रोकेगा, जिससे स्किन ऑयली नहीं होगी। साथ ही इससे त्वचा ग्लो भी करेगी।

हल्‍दी, शहद और गुलाबजल

ड्राई स्किन के लिए 1 टीस्पून शहद, चुटकीभर हल्‍दी और गुलाबजल मिलाएं। चेहरे पर 2-0 मिनट लगाने से बाद पानी से साफ कर लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा ड्राई भी नहीं होगी।

PunjabKesari

Related News