09 JULTHURSDAY2020 12:49:48 PM
Nari

आंखों के आसपास त्वचा की ड्राइनेस को दूर करेंगी ये 5 चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Jun, 2020 10:48 AM
आंखों के आसपास त्वचा की ड्राइनेस को दूर करेंगी ये 5 चीजें

आंखो की ड्राई स्किन एक बड़ी समस्या है। स्किन के साथ साथ इस ड्राइनेस का असर आंखों की पुतलियों पर भी पड़ता है। अगर त्वचा ड्राई होगी तो आंखों के अंदर भी नमी कम बनेगी, जिस वजह से गर्मियों में आंखे लाल होना, खारिश जैसी परेशानियां होती है। साथ ही आंखों के आसापास त्वचा पर झुर्ियां और खिंचाव महसूस होने लगता है। कुछ लोगों को ऐसी में ज्यादा बैठने की वजह से ऐसा महसूस होता है। तो चलिए आपको बताते हैं, गर्मियों में आंखों की ड्राइनेस से आप कैसे छुटकारा पा सकती हैं...

nari

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल एकमात्र ऐसा पौधा होगा, शायद जिसे आप स्किन पर लगा सकते हैं। वैसे तो तुलसी और पुदीने से बने पैक भी चेहरे पर लगाएं जा सकते हैं, मगर ऐलोवेरा जेल से आंखों के आसपास भी मसाज की जा सकती है। ऐसे में आंखों की ड्राइनेस से बचने के लिए दिन में एक बार ऐलोवेरा जेल के साथ आंखों की मसाज करें, ध्यान रहे आंखों के अंदर जेल न जा पाए। ऐलोवेरा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा को धीरे-धीरे मुलायम बनाकर इसकी ड्राइनेस कुछ ही हफ्तों में खत्म कर देंगे।

बादाम का तेल

रात को सोने से पहले 2 मिनट तक आंखों के आसपास बादाम तेल के साथ मसाज करें। ऐसा करने से आपको नींद अच्छी आएगी , साथ ही स्किन की ड्राइनेस और डेड स्किन सेल्स भी रिमूव होंगे। बादाम के तेल की जगह आप विटामिन ई के कैप्सूल का भी इस्तेमाल कर सकती है। उससे डार्क सर्कल्स की परेशानी भी हल होती है।

nari

पैट्रोलियम जेली

पैट्रोलियम जेली आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी। रोज रात को उसके साथ आंखो के आस पास मसाज करें, उससे भी स्किन सॉफ्ट और हेल्दी बनेगी।

कच्चा दूध

रूई को कच्चे दूध में डुबोकर आंखों पर 15 मिनट के लिए हर रोज रखें। गर्मियों में आंखों में होने वाली जलन और स्किन की ड्राइनेस दोनों में लाभ प्राप्त होगा।

nari

ग्रीन-टी

अगर हर रोज ग्रीन-टी पीती है, तो उसके टी-बैग्स फेंके नहीं, उन्हें सादे पानी के साथ वॉश करके 5 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। ऐसा करने से आंखों को राहत महसूस होगी और ड्राइनेस भी खत्म होगी। 


 

Related News