29 APRMONDAY2024 3:32:44 AM
Nari

सुपर फूड्स का काम करते हैं ये बीज, पाचन व ब्लड प्रेशर रहेगा सही

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Mar, 2021 05:20 PM
सुपर फूड्स का काम करते हैं ये बीज, पाचन व ब्लड प्रेशर रहेगा सही

खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में फल व सब्जियों के अलावा इनके बीज भी पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन दुरुस्त रहता है। ब्लड प्रेशर व डायबिटीज कंट्रोल हो सही वजन मिलने में मदद मिलती है। ऐसे में इन्हें सुपर फूड कहा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन बीजों के बारे में विस्तार से...

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए वरदान की तरह काम करते हैं। पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये बीज दिल व आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है। साथ ही दिल स्वस्थ रहने से हार्ट अटैक व इससे जुड़े रोग होने का खतरा कम रहता है। इसके अलावा पाचन दुरुस्त होकर इससे संबंधी समस्याएं दूर रहती है। 

PunjabKesari

कद्दू के बीज

सेहत के लिए कद्दू के बीज बेहद कारगर माने जाते हैं। इसमें ओमेगा6 वसा, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मोनोअनसैचुरेटेड वसा आदि तत्व होते हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया मजबूत होने के साथ किडनी स्वस्थ रहती है। एक शोध के अनुसार, कद्दू के बीजों का सेवन करने से यूरिन में कैल्शियम की मात्रा कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में किडनी स्टोन होने के खतरे से बचाता है। 

तिल के बीज

काले तिल के बीजों में फाइबर, मैग्नीशियम, फैटी एसिड व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होकर कब्ज, एसिडिटी, अपच आदि समस्याओं से आराम मिलता है। कोलेस्ट्रॉल कम होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी कम होकर बॉडी शेप में आती है। 

PunjabKesari

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। ब्लड प्रेशर व डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ शरीर में सूजन की परेशानी से बचाव रहता है। 

चिया बीज

अलसी के बीजों की तरह चिया सीड्स भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाएं जाते हैं। पाचन शक्ति मजबूत होने से पेट संबंधी परेशानियों से आराम रहता है। इसके सेवन से दिल और दिमाग स्वस्थ रहने से इससे संबंधी बीमारियों का खतरा कम रहता है। लंबे समय तक पेट भरा रहने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari

 

Related News