09 APRTHURSDAY2020 11:14:20 AM
Nari

स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी कोसों दूर रखेगी ये 3 तरह की आइस क्यूब

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Feb, 2020 05:17 PM
स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी कोसों दूर रखेगी ये 3 तरह की आइस क्यूब

आज के समय में प्रदूषण, अनियमित खानपान और तनाव हमारे शरीर पर गहरा असर डालता है। वहीं इसके कारण चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का दोनों में डल स्किन, सनबर्न, डार्क सर्कल्स, मुंहासों, दाग-धब्बों आदि की परेशानी से जुझना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करती है। वहीं एक रिसर्च के अनुसार चेहरे पर बर्फ यूज करना फायदेमंद होता है। साथ ही इसे हर मौसम में इस्तेमाल कर स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है। तो आइए जानते है स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए बर्फ का किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ग्रीन टी आइस क्यूब

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ाने का काम करती है। वहीं इसे चेहरे पर यूज करने से स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसका इस्तेमाल करने से आंखों के आसपास की सूजन और खुजली कम होती है। इसके अलावा डार्क सर्कल, थकान आदि से राहत मिलती है साथ ही चेहरे पर ग्लो आता है। 

ग्रीन टी आइस क्यूब बनाने के लिए 1 कप पानी को उबलकर उसमें ग्रीन टी बैग डालें। फिर ठंडा करने के लिए आइस ट्रे में डालकर फ्रिजर में रखें। रोजाना एक-एक आइस क्यूब आंखों के आसपास हल्के हाथों से रगड़े।

Image result for ice cubes using girl pic,nari

ऐलोवेरा आइस क्यूब

ऐलोवेरा तो हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट होता है। इसकी जेल चेहरे और बालों दोनों पर लगाने से कई समस्याओँ से राहत मिलती है। ऐेसे में इसकी आइस क्यूब बनाकर लगाए तो स्किन को ठंडक मिलने के साथ खुजली और रेशैज की परेशानी से आराम मिलता है। पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों और झुर्रियों से छुटकारा मिल चेहरा क्लीन और ग्लोइंग होता है। साथ ही सनबर्न और टैनिंग से राहत मिलती है। 

ऐलोवेरा आइस क्यूब बनाने के लिए इसकी जेल या जूस निकाल कर आइस ट्रे में डालकर जमने के लिए फ्रिज में रख दें। तैयार आइस क्यूब्स के चेहरे पर लगाने से ठंडक मिलने के साथ रिलैक्स फील होता है। 

Image result for green tea ice cubes pic,nari

दालचीनी आइस क्यूब

दालचीनी में विटामिन सी, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- ऑक्सीडेंट  गुण पाए् जाते है। इसकी आइस क्यूब्स बनाकर चेहरे पर रब करने से कील-मुंहासें दूर हो ग्लो आता है। यह स्किन को मुलायम करने के साथ क्लीन और ग्लोइंग करता है।

दालचीनी आइस क्यूब बनाने के लिए सबसे  पहले दालचीनी का पाउडर बना लें। आप इसका एसेंशियल ऑयल भी ले सकते है। अब एक कटोरी रोजहिप ऑयल और पानी रो डालकर अच्छे से मिला लें। तैयार मिश्रण को आइस ट्रे में डालें और फ्रीज में 4-5  घंटों के लिए रख दें।

Image result for glowing skin pic,nari

आप इन तीनों टाइप की आइस क्यूब्स को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News