20 APRSATURDAY2024 12:43:19 PM
Nari

खुशखबरी: सिर्फ 2 दिन में दुनिया को मिलेगी पहली कोरोना वैक्सीन!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Aug, 2020 02:26 PM
खुशखबरी: सिर्फ 2 दिन में दुनिया को मिलेगी पहली कोरोना वैक्सीन!

दुनियाभर में फैले कोरोना महामारी को लेकर हर कोई परेशान है। वैज्ञानिक दिन रात कोरोना की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। इसी बीच रूस से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है कि उन्होंने कोरोना की पहली वैक्सीन तैयार कर ली है। रूस की यह वैक्सीन 12 अगस्त तक लॉन्च भी हो जाएगी।

2 दिन में दुनिया को मिलेगी पहली कोरोना वैक्सीन!

रूस के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि वह इस हफ्ते कोरोना की पहली वैक्सीन को रजिस्टर करके लॉन्च कर देंगे। क्योंकि इससे किसी भी तरह के साइड-इफैक्ट के संकेत नहीं मिले हैं इसलिए लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रूस में सभी को यह वैक्सीन दे दी जाएगी।

PunjabKesari

ट्रायल में 100 फीसदी सफल रही कोरोना की वैक्सीन

सितंबर से ही इस वैक्सीन को बनाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। रूस के स्वास्थ्य मंत्री के कहा कि अक्टूबर महीने से देश में टीकाकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा, जिसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी। इससे पहले उन्होंने कहा था क्लीनिक ट्रायल के दौरान वैक्सीन 100 फीसदी कारगार रही है।

42 दिन पहले शुरू किया था ट्रायल

फिलहाल दवा का तीसरा ट्रायल चल रहा है जो बेहद महत्वपूर्ण है। ट्रायल सफल होने के बाद सबसे पहले मेडिकल प्रोफेशनल व वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन को तभी कारगार माना जाएगा जब इससे लोगों की इम्युनिटी बूस्ट हो जाएगी। गौरतलब है कि रूस ने यह ट्रायल 42 दिन पहले शुरू किया था।

PunjabKesari

कैसे काम करती है दवा?

वैक्‍सीन को एडेनोवायरस के आधार पर पार्टिकल्‍स का यूज करके बनाया गया है। खुद की कॉपीज बनाने वाले पार्टिकल्‍स और ऑब्‍जेक्‍ट्स को जिंदा माना जाता है। मगर, वैक्‍सीन में इस्तेमाल होने वाले पार्टिकल्‍स कॉपीज नहीं बना पाएंगे, जिससे इलाज में मदद मिलेगी।

दिख सकते हैं साइड-इफैक्ट्स

वैसे तो यह वैक्सीन इम्‍युन सिस्‍टम को बूस्ट करने में मददगार है लेकिन इससे बुखार आ सकता है, जिसे पैरासिटामॉल से दूर किया जाएगा।

PunjabKesari

Related News