01 MAYWEDNESDAY2024 11:33:08 PM
Nari

एयर इंडिया के महाराजा से लेकर अमूल गर्ल तक इन Mascot की कहानी है बेहद दिलचस्प

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Jul, 2023 01:05 PM
एयर इंडिया के महाराजा से लेकर अमूल गर्ल तक इन Mascot की कहानी है बेहद दिलचस्प

बचपन से अमूल गर्ल, पारले-जी बेबी को देखने वाले लोगों के मन में इसे लेकर कई सवाल आते हैं।  ये जानना बेहद दिलचस्प होता है कि सबसे पहले ऐसा किसने किया और कब बनाया। चलिए आज जानते हैं उन मैस्कॉट के बारे में जिन्होंने लोगों के दिलों में एक अलग जगह बना ली है। 

PunjabKesari
अमूल गर्ल 

सबसे पहले बात करते हैं अमूल गर्ल की जिसने सालों से ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखा है। इसका श्रेय सिल्वेस्टर दाकुन्हा जी को जाता है, जिन्होनें इस लड़की को अमूल ब्रांड का फेस बनाया। अमूल गर्ल’ को ‘अमूल’ के प्रतिद्वंद्वी ब्रांड ‘पोलसन’ की ‘बटर-गर्ल’ की प्रतिक्रिया के रूप में बनाया गया था। इसका मकसद था कि विज्ञापन बच्चों से सम्बंधित हो ताकि हिंदुस्तान के घर-घर में जगह बनाई जा सके। अमूल गर्ल को तैयार करने के लिए सिल्वेस्टर ने अपनी दोस्त की बेटी शोभा की तस्वीर को सेलेक्ट किया इस तरह शोभा बन गई अमूल गर्ल ।

PunjabKesari
पार्ले-जी गर्ल

पार्ले-जी बिस्कुट के पैकेट पर दिखने वाली प्यारी सी बच्ची के बारे में समय-समय पर खबरें सामने आती हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि पार्ले-जी बिस्कुट के पैकेट पर बनी बच्ची का चित्र कल्पनात्मक है। बच्ची का चित्र पैकेट पर इतने सालों से छप रहा है लेकिन हमें उसके बारे में कुछ पता ही नहीं है। असल में इस तरह दिखने वाली कोई बच्ची नहीं है,  यह केवल एक चित्र है। बताया जाता है कि सालों पहले मगनलाल दहिया नाम के एक चित्रकार ने इस बच्ची का चित्र बनाया था। 

PunjabKesari
 लिज्जत पापड़  का Bunny 

 लिज्जत पापड़  का Bunny तो सबको याद ही होगा। बताया जाता है कि रामदास के एक Puppeteer  ने Bunny Character को 1978-79 में बनाया था। बाद में इसे कंपनी के आइकन के तौर पर इस्तेमाल किया गया। साल 1959 में सिर्फ 80 रुपए की कैपिटल के साथ 7 महिलाओं ने इस कारोबार को शुरू किया था। कंपनी की करीब 82 ब्रांच हैं और यह अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों में भी एक्सपोर्ट करती है।

PunjabKesari
'मसाला किंग' धर्मपाल गुलाटी

भारत सहित दुनियाभर में प्रसिद्ध मसाला ब्रांड 'एमडीएच' के मालिक 'महाशय' धर्मपाल गुलाटी को भला कौन भूल सकता है। उन्हें  'एमडीएच अंकल', 'दादाजी', 'मसाला किंग' और 'मसालों के राजा' के नाम से जाना जाता था। उन्हें दुनिया का सबसे उम्रदराज एड स्टार माना जाता था।  कंपनी जब से विज्ञापन देना शुरू किया था, तब लेकर स्वर्गीय धर्मपाल गुलाटी लंबे समय तक विज्ञापन में आए थे।

PunjabKesari

एयर इंडिया के महाराजा

 एक गोल चेहरा, लंबी धारीदार मूंछें, एक तुर्रीदार पगड़ी , लंबी तेज नाक और लाल लिबास...एयर इंडिया (Air India) की पहचान 'महाराजा' हवाई सफर की शान थे। जेआरडी टाटा (JRD Tata) ने जब टाटा एयरलाइंस की शुरुआत की थी, उन्होंने इसके लिए एक खास लोगो (Logo) बनाने की जिम्मेदारी मार्केटिंग के जादूगर कहे जाने वाले बॉबी कूका को दी। उन्होंने पाकिस्तान के उद्योगपति सैयद वाजिद अली साहिब से प्रेरणा लेकर  'महाराजा' को तैयार किया था।

Related News