17 MAYFRIDAY2024 9:25:07 AM
Nari

मजा नहीं सजा है Fish Pedicure , इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Nov, 2023 04:15 PM
मजा नहीं सजा है Fish Pedicure ,  इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इन्हीं में से एक है फिश पेडिक्योर या फिश स्पा जो की बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहा है। बता दें फिश पेडिक्योर एक तरह की मसाज है, जो मेंटल पीस और पैरों से डेड स्किन सेल्स निकालने के लिए ली जाती है। लेकिन शायद ये इतना सेफ नहीं है। हाल ही में फिश पेडिक्योर ले रही victoria नाम की महिला के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसने हमें सोचने को मजबूर कर दिया है। दरअसल victoria  ने thailand में ये पेडिक्योर लिया, लेकिन मछलियों ने उन्हें इंफेक्शन दे दिया जो shewanella नाम के बैक्टीरिया की वजह से होता है। इस बैक्टीरिया ने उनकी पैरी की हड्डियां खा लीं, जिससे पहले तो उनके पैर का अंगूठा गया, फिर कुछ सालों बाद एक पैर की सारी उंगलियां उन्होंने गंवा दी।  फिश पेडिक्योर कराने से कई बीमारियों का भी खतरा रहता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

PunjabKesari

 स्किन इन्फेक्शन का रहता है खतरा

फिश पेडिक्योर करवाने सोरायसिस, एक्जिमा समेत एड्स जैसी जानलेवा बीमारी का भी खतरा रहता है। अगर मछलियां इन बीमारियों से ग्रस्ति व्यक्ति को काटने के बाद आपको काटती हैं तो आपको भी इन बीमारियों से संक्रमिण का खतरा रहता है।

स्किन टोन भी हो सकती है खराब

इस ब्यूटी ट्रीटमेंट से स्किन टोन भी खराब हो सकती है। सही तरीके से पेडिक्योर न होने पर आपकी स्किन रफ हो सकती है। इसकी वजह से आपकी स्किन बंपी और अनइवेन हो सकती है।

PunjabKesari

नाखून खराब होने का रहता है खतरा

आपके नाखूनों और अंगूठे को भी नुकसान पहुंच सकता है। टैंक में मौजूद मछलियां आपके नाखूनों को बाइट करती हैं। इस वजह से आपके नाखून खराब हो जाते हैं। 

वहीं चाहे आप फिश पेडिक्योर अपनी खूबसूरती निखारने के लिए करते हैं पर इसे अनहाइजेनिक माना जाता है। टैंक में मौजूद पानी गंदा होता है। इसमें कई सारे customers अपना पैर डालते हैं। इससे कई बीमारियों का खतरा रहता है। पेडिक्योर लेते हुए अगर मछलियों की वजह से आपकी स्किन पर दर्द या तनाव महसूस हो तो, तुरंत पैरों को बाहर निकाल लें। इसके अलावा सेंसिटिव स्किन या चोट लगी स्किन होने पर इस तरह के स्पा से बचें, इसकी वजह से आपको इन्फेक्शन हो सकता है।

PunjabKesari

Related News