04 MAYSATURDAY2024 3:33:14 AM
Nari

कौन थे King Khan के नाना और दादा? जानिए Bollywood के बादशाह की Family बैकग्राउंड

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Dec, 2023 04:34 PM
कौन थे King Khan के नाना और दादा?  जानिए Bollywood के बादशाह की Family बैकग्राउंड

बॉलीवुड के बादशाह किंग खान सिर्फ बॉलीवुड स्टार ही नहीं बल्कि ग्लोबल स्टार है। अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने खूब पैसा और शोहरत कमाई है। एक मिडल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले शाहरूख आज दुनिया के सबसे अमीर कलाकारों में चौथे स्थान पर हैं। जी हां, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनके पास 770 मिलियन डॉलर्स की प्रॉपर्टी है। नेटवर्थ के मामले में तो उन्होंने हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज़ को भी पीछे छोड़ दिया है। टोटल इनकम का 60% उन्हें एक्टिंग करियर से आता है और बाकी प्रोडक्शन हाउस रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट व कई कंपनियों से जिसके वह ब्रांड अम्बेसडर हैं। एक प्रोडक्ट की ऐड के लिए शाहरुख़ 22 करोड़ रूपये चार्ज करते हैं लेकिन दुनिया भर में अरबों-खरबों की प्रॉपर्टी होने के बावजूद शाहरूख को दिल्ली की एक जगह पर ही सुकून मिलता है, जहां उनके माता-पिता की कब्र है। 
चलिए आज के इस पैकेज में शाहरुख खान के पैरेंट्स के बारे में आपको बताते हैं-

PunjabKesari

मिडिल क्लास हैदराबादी फैमिली से ताल्लुक रखते थे शाहरुख खान

शाहरुख खान ने ट्विटर पर खुद को आधा हैदराबादी, आधा पठान और कुछ कश्मीरी बताया क्योंकि उनकी मां लातिफ फातिमा हैदराबाद से थी और पिता मीर ताज मोहम्मद खान पठान और दादी कश्मीर से ताल्लुक रखती थीं। शाहरुख खान के माता-पिता दिल्ली रहते थे और दिल्ली में ही शाहरूख खान भी पले-बढ़े हैं। उनके पिता के पास एक रेस्टोरेंट सहित कई व्यावसायिक उद्यम थे और उनकी फैमिली किराए के अपार्टमेंट में एक मिडिल क्लास जीवन जी रहे थे। फैमिली बैकग्राउंड की बात करें तो शाहरुख के दादा जान मोहम्मद अफगानिस्तान से थे और नाना इफ्तिखार अहमद, भारत के मैंगलोर से थे। उनके नाना अहमद मैंगलोर पोर्ट पर चीफ इंजीनियर के रूप में कार्यरत थे।

PunjabKesari

शाहरुख के पिता थे स्वतंत्रता सेनानी

शाहरुख के पिता मीर ताज मोहम्मद खान पेशावर के पठान थे जो अब पाकिस्तान में है। वह  एक स्वतंत्रता सेनानी थे और भारत छोड़ो आंदोलन में सक्रिय भागीदार थे।16 साल की उम्र में ही वह घर छोड़कर कश्मीर आ गए थे, जहां उन्होंने आजादी की लड़ाई में अपनी भूमिका निभाई। वह उच्च शिक्षित व्यक्ति थे जिन्हें 6 भाषाएं आती थी। मिलनसार स्वभाव रखने वाले मीर अपने बेटे शाहरुख को अपना  दोस्त ही मानते थे।

PunjabKesari

शाहरुख खान की मां थी  इंदिरा गांधी की करीबी

बहुत कम लोग जानते हैं कि शाहरुख 5 साल तक अपनी नानी के साथ मैंगलोर रहे थे जब तक उनके माता-पिता उनके पास नहीं आ गए। दुनिया उन्हें शाहरुख के नाम से जानती है लेकिन उनकी नीनी ने उन्हें पहले अब्दुल रहमान नाम दिया था हालांकि ये आधिकारिक तौर पर रजिस्ट्रर नहीं हुआ था तो उनके पिता ने इसे बदलकर शाहरुख खान कर दिया था।  उनकी मां लातिफ फातिमा आंध्र प्रदेश की रहने वाली थी और कर्नाटक रहती थी। वह चार बहनों में सबसे बड़ी थी । उनके पिता इफ्तिखार अहमद मैंगलोर पोर्ट के चीफ इंजीनियर थे और लातिफ ने भी इसकी डिजाइन और निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लातिफ फातिमा खान प्रथम श्रेणी की मजिस्ट्रेट थीं, उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का करीबी भी बताया जाता है। वह भी 4 दक्षिण  भाषाओं में निपुण थी।

PunjabKesari

एक्टिंग नहीं, स्पोर्ट में करियर बनाना चाहते थे शाहरुख खान

शाहरुख शुरु से ही आर्मी में शामिल होना चाहते थे और वह आर्मी स्कूल में भी पढ़े थे लेकिन उनकी ये इच्छा पूरी नहीं हो सकी। वह स्पोर्ट में भी करियर बनाना चाहते थे और हॉकी और फुटबॉल खेलते थे, लेकिन कंधे की चोट के कारण वह आगे खेल नहीं पाए। फिर उन्होंने उन्होंने स्टेज प्ले करने शुरू किए जिसमें उन्हें तारीफ मिलीं। उस समय उनकी एक्टिंग पार्टनर थी अमृता सिंह और बचपन की दोस्त भी। वो भी बॉलीवुड की नामी एक्ट्रेस रही हैं। अमृता सिंह और शाहरुख खान के बीच की दोस्ती उनके मां के समय से चली आ रही थी। अमृता सिंह की मां रुखसाना सुलतान, संजय गांधी की करीबी मानी जाती थी। उन्होंने उनके लिए एमरजेंसी के समय काम किया था। अमृता की मां और शाहरुख की मां आपस में अच्छी दोस्त थी। दोनों ने एक साथ मिलकर पुरानी दिल्ली एरिया में काम किया था। अमृता सिंह ने दिल्ली के माॅर्डन स्कूल से पढ़ाई की है और शाहरुख की बहन शहनाज भी वहीं पढ़ी हैं।

PunjabKesari

कम उम्र में मां- बाप ने छोड़ा साथ

लेकिन शाहरुख की जिंदगी में भूचाल तब आया जब उन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया। शाहरुख 15 साल के थे जब उन्होंने पिता को खो दिया था और उसके 10 साल बाद मां लतीफ फातिमा खान को। शाहरुख खान जब भी कभी दिल्ली आते हैं तो अपने माता-पिता की कब्र पर सजदा जरूर करते हैं। एक इंटरव्यू में शाहरुख खान ने कहा था, "जब भी मैं दिल्ली के लिए निकलता हूं तो मेरे दिल में ख्याल आता है कि मेरी अम्मी और मेरे अब्बू यहां हैं। मैं उनसे मिलने के लिए उनकी क्रब पर पहुंच जाता हूं। लोग कहते हैं कि अब मैं दिल्ली वाला नहीं मुंबई वाला बन गया हूं कि लेकिन मैं उन्हें ये कैसे बताऊं कि मैं दिल्ली को और दिल्ली मुझे कभी नहीं छोड़ सकती, क्योंकि मेरे अब्बू-अम्मी यहां हैं।"

PunjabKesari
पिता की मौत ने शाहरुख की बहन को गहरा सदमा दिया था जिसके चलते वह 2 साल इससे उभर नहीं पाईं। इलाज के बाद उनकी हालत पहले से बेहतर हुई, लेकिन वे अब भी पूरी तरह ठीक नहीं हो पाई हैं।बात शाहरुख के करियर की करें तो उन्होंने टेलीविजन से शुरुआत की। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई।  उनके फिल्‍मी करियर की शुरुआत फिल्‍म 'दीवाना' से हुई थी जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था। शाहरुख ने हिंदू पंजाबी फैमिली से ताल्लुक रखने वाली गौरी छिब्बर से लव मैरिज की, उनके तीन बच्चे हैं आर्यन खान, सुहाना खान और अबराम खान। शाहरुख अपने परिवार को बहुत प्यार करते हैं।

Related News